मुख्य सचिव ने वीडियो काॅफ्रेसिंग के माध्यम से धान खरीदी सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा किए

Must Read

मुख्य सचिव ने वीडियो काॅफ्रेसिंग के माध्यम से धान खरीदी सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा किए

जगदलपुर – मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने वीडियो काॅफ्रेसिंग के माध्यम से धान खरीदी, रीपा योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा किए। मुख्य सचिव ने धान खरीदी के संबंध में चर्चा करते हुए खरीदी समाप्ति पर केंद्रवार स्टाॅक के भौतिक सत्यापन की व्यवस्था, केन्द्रावार खरीदी समाप्ति की संभावित तिथि और रकबा समर्पण की स्थिति, कस्टम मिलिंग एवं चावल जमा की प्रगति की समीक्षा की।

इसके अलावा रीपा योजना का त्वरित क्रियान्वयन, गोबर पेंट के उत्पादन एवं उपयोग की प्रगति, खेतों में से पैरादान की शीघ्र गोठान तक पहुंचाने की कार्य योजना, जिलों में भू-नक्शों के जियो रिफ्रेसिंग की तैयारी साथ-साथ लघु सूक्ष्म उद्योग को सपोर्ट, उच्च वर्गों में मिलेट उपयोग में वृद्धि, सर्कुलर इकाॅनामी, महिला स्व-सहायता समूहों द्वारा हॉस्पिटल में भोजन, पर्यटन प्रबंधन, फुड जोन का संचालन, आकांक्षी ब्लॉक का क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए। कॉन्फ्रेंसिंग में रीपा योजना के क्रियान्वयन के संबंध में कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने बताया कि बस्तर जिले में 14 रीपा केंद्र की स्थापना किया जा रहा है।

जिसमें तुरेनार का रीपा केंद्र का लोकार्पण आगामी मुख्यमंत्री के बस्तर प्रवास के दौरान किया जाएगा। तुरेनार के 0रीपा में बेकरी और रेशम यूनिट ने प्रोडक्शन प्रारम्भ कर दिया है, अन्य गतिविधि को 20 जनवरी तक प्रारम्भ करने की योजना है। इस अवसर पर जिला कार्यालय के एनआईसी कक्ष में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे, डिप्टी कमिश्नर माधुरी सोम सहित संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This