अकादमिक संबलन कार्यक्रम टीचेबल के अंतर्गत डी.एल.एड. विद्यार्थियों के लिए “शिक्षण योजना प्रतियोगिता” का आयोजन

Must Read

Under Academic Support Program Teachable, D.El.Ed. Organizing “Teaching Planning Competition” for the students

रायपुर। एससीईआरटी और एडइंडिया के संयुक्त तत्वाधान में चलाये जा रहे टीचेबल कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य स्तरीय “टीचिंग प्लान प्रतियोगिता” के दूसरे और अंतिम चरण दिनांक 7 जनवरी, 2023 को एससीईआरटी, छत्तीसगढ़ में सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। जिसमें समस्त 18 डाइट और बी.टी.आई. (प्रत्येक डाइट एक प्राइमरी और एक अपर प्राइमरी) से दो-दो यानि कुल 36 छात्राध्यापकों(प्रथम चरण के फाइनलिस्ट) ने भाग लिया। इन सभी डाइट से प्रथम चरण के दो फाइनलिस्ट ने दूसरे चरण में टीचिंग प्लान का निर्माण किया और राज्य स्तर यानि एससीईआरटी आकर एक्सपर्ट की मौजूदगी में उसपर क्लासरूम डेमोंसट्रेशन किया। शिक्षण योजना बनाने एवं क्लासरूम डेमोंसट्रेशन के आधार पर एक्सपर्ट ने दो केटेगरी (प्राथमिक एवं उच्च-प्राथमिक) में सर्वश्रेष्ठ 3-3 टीचिंग प्लान बनाने वाले छात्राध्यापकों को विजेता घोषित किया गया | प्रतिभाग करने वाले समस्त 36 प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया।

मुख्य अतिथि के तौर पर आर.के. वर्मा(प्रिंसिपल, डाइट रायपुर) एवं सम्मानित अतिथि के तौर पर एससीईआरटी के शिक्षा संकाय से डेकेश्वर वर्मा, संतोष तम्बोली एवं हेमंत साहू ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ायी। कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन और रायपुर डाइट के छात्राध्यापकों द्वारा सरस्वती वंदना के गायन के साथ की गयी।

आर.के. वर्मा ने प्रतियोगिता की महत्ता के बारे में बताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में होने जा रहा यह इस तरह का पहला राज्य स्तरीय इवेंट है। इस प्रकार के शैक्षणिक कार्यक्रम को आयोजन को लेकर डेकेश्वर वर्मा ने एडइंडिया को बहुत आभार व्यक्त किया एवं भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी । कार्यक्रम में एडइंडिया से अयान चटर्जी, राजेश कुमार, प्रतीक, इमरान, अभिषेक, रितेश, मन्दाकिनी, शुची, आदि मौजूद रहे।

ज्ञात हो कि टीचिंग प्लान कम्पटीशन का प्रथम चरण डाइट स्तर पर दिनांक 02-12-2022 को सभी डाइट में आयोजित किया गया था। जिसमे डी.एल.एड. द्वितीय वर्ष के 1000 से भी अधिक छात्राध्यापकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया था । इस चरण से ही डाइट स्तर पर श्रेष्ट टीचिंग प्लान (शिक्षण योजना) बनाने वाले दो फाइनलिस्ट (1 प्राथमिक से एवं 1 उच्च-प्राथमिक से) यानि समस्त डाइट से कुल 36 फाइनलिस्ट को दूसरे चरण (राज्य स्तर) के लिए भेजा गया था।

Latest News

*ब्रेकिंग न्यूज: कोरबा में इनकम टैक्स के नाम पर लूट, 2.35 लाख की चोरी*

कोरबा. 20 सितंबर 2024 को फ्लोरा मैक्स प्राईवेट कंपनी के ऑफिस में छह अज्ञात व्यक्तियों ने इनकम टैक्स और...

More Articles Like This