रानी धनराज कुंवर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सीजेरियन प्रसव और महिला नसबंदी की सुविधा प्रारंभ

Must Read

Caesarean delivery and female sterilization facility started at Rani Dhanraj Kunwar Community Health Center

कोरबा। रानी धनराज कुंवर देवी शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अब सीजेरियन प्रसव और महिला नसबंदी (सीटीटी) की सुविधा प्रारंभ हो गई है। कलेक्टर श्री संजीव झा की विशेष पहल व निर्देश पर शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में यह सुविधा शुरू किया गया है। इससे अस्पताल आने वाले सीजेरियन प्रसव व महिला नसबंदी के मामलों में काफी राहत मिलेगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एस.एन. केसरी ने बताया कि जिले में आम नागरिकों, महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों से संबंधित बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में रानी धनराज कुंवर देवी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गर्भवती महिलाओं के सीजेरियन प्रसव की सुविधा के साथ ही महिला नसबंदी के लिए सीटीटी की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

डॉ. केसरी ने बताया कि पूर्व में क्षेत्र की महिलाओं को सीजेरियन प्रसव और महिला नसबंदी के लिए जिला चिकित्सालय (मेडिकल कॉलेज) व निजी नर्सिंग होम पर निर्भर रहना पड़ता था। लेकिन अब शहर के बीच शासकीय अस्पताल में उपरोक्त सुविधा मिलने से सीजेरियन प्रसव के मामलों में परेशानी नहीं होगी। उपरोक्त सुविधा के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्त्री रोग विशेषज्ञ, शिशु रोग विशेषज्ञ तथा निस्थिेरिया विशेषज्ञ और अन्य चिकित्सकों की पदस्थापना की गई है। आने वाले समय में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकीय सुविधाएं और भी बेहतर किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि क्षेत्र या जिले की वे महिलाएं व परिवार जो अपना परिवार पूर्ण कर चुकी हैं तथा परिवार नियोजन कराना चाहती हैं वे भी अस्पताल आकर सुविधा का लाभ ले सकती हैं।

Latest News

लोन की राशि 5,29,272 रूपये गबन करने वाले ब्रांच मैनेजर को थाना प्रतापपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार

सूरजपुर। दिनांक 16.03.2024 को देवेन्द्र यादव निवासी ग्राम लौदा, थाना अलीनगर, जिला चंदौली उत्तरप्रदेश वर्तमान निवासी अम्बिकापुर ने थाना...

More Articles Like This