नॉनवेज के शौकीनों के लिए एक बुरी खबर, मंडरा रहा सुपरबग्स का खतरा

Must Read

नॉनवेज के शौकीनों के लिए एक बुरी खबर, मंडरा रहा सुपरबग्स का खतरा

नॉनवेज खाने वालों के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. चीन में कोरोना के बाद अब सुपरबग का खतरा सता रहा है। विशेषज्ञों के मुताबिक जब शरीर में एंटीबायोटिक का इंटेक ज्यादा जाता है, तो एक समय पर वह असर करना बंद कर देती हैं। इस कंडीशन में इंफेक्शन या दूसरी बीमारी में एंटीबायोटिक ठीक करने में मदद नहीं कर पाती है। ऐसे में मामूली सा इंफेक्शन भी जानलेवा साबित हो सकता है।

दरअसल सुपरबग बैक्टीरिया का एक रूप है। जहां कुछ बैक्टीरिया हमारे लिए अच्छे होते हैं, वहीं कुछ हानिकारक होते हैं। इसे पैरासाइट का स्ट्रेन माना जा रहा है और शरीर में इसकी संख्या बढ़ने पर एंटीबायोटिक का असर खत्म होने लगता है जिसे एंटीमाइक्रोबॉयल रेजिस्टेंस की स्थिति पुकारा जाता है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि आजकल कमाई या ज्यादा फायदे के लिए लोग चिकन या दूसरे जानवरों को इंजेक्शन लगा रहे हैं। रिपोर्ट्स में सामने आया है कि इन इंजेक्शन के जरिए उन्हें जल्दी बड़ा होने के एंटीबायोटिक्स दिए जा रहे हैं। देखा जाए तो जानवरों के जरिए हमारे शरीर में एंटीबायोटिक पहुंच रहे हैं। सुपरबग के खतरे से बचने के लिए नॉनवेज को खाना छोड़ देना ही बेहतर माना जा रहा है।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This