शासकीय योजना की लाभ से किसान को मिला ट्रैक्टर और ट्राली

Must Read

Farmer got tractor and trolley with the benefit of government scheme

जगदलपुर। शासन द्वारा अंतिम व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं का संचालन करती है। जागरूक हितग्राही शासकीय योजनाओं का लाभ लेकर अपना आर्थिक विकास कर रहे है इन्ही जागरूक हितग्राही में से एक भीमा राम पोडियामी भी है। जो शासकीय योजना का लाभ लेकर ट्रैक्टर, ट्राली और कृषि उपकरण प्राप्त किया है। भीमा पोडियामी बस्तर जिले के दरभा तहसील अंतर्गत अत्यंत संवेदनीशील क्षेत्र ग्राम मुण्डागढ़ के निवासी है।

भीमा ने बताया कि ऋण लेने से पूर्व वे कृषि कार्य करते थे, खेती कार्य बैलों के द्वारा करना पड़ता था, जिस वजह से फसल उगाने में देरी एवं दिक्कतों का सामना करना पडता था, समय पर ट्रेक्टर ट्राली उपलब्ध ना होने के कारण कृषि कार्य में विलम्ब होता था। साथ ही कृषि कार्य में ट्रेक्टर ट्राली के अभाव में कृषि लागत भी ज्यादा लगता था।

उन्होंने बताया कि एक दिन जिला अंत्यावसायी से लाभान्वित हितग्राही एवं समाचार पत्रों से ऋण सुविधा योजना की जानकारी प्राप्त हुई। जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति जगदलपुर कार्यालय में उपस्थित होकर उन्होंने आवेदन प्रस्तुत किया, उक्त आवेदन पत्र को जिला स्तरीय चयन समिति की बैठक में चयन किया गया और 02 वर्ष पहले मुख्यमंत्री के करकमलों से ट्रैक्टर ट्राली एवं अन्य कृषि उपकरण हेतु ऋण प्राप्त हुआ। वर्तमान में मेरे वाहन का उपयोग गांव के अन्य किसानों के द्वारा खेती कार्य में किया जा रहा है। जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के योजना से आज मैं अच्छी तरह से कृषि कार्य कर पाता हूँ, मेरे कृषि पैदावार में भी बढ़ोतरी हुई है, ट्रेक्टर ट्राली से कृषि कार्य आसान हुई साथ ही साथ अनाज को मंडी तक ले जाने में भी सुविधा हो गई है। शासन से प्राप्त आर्थिक सहयोग के लिए प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त करता हूँ।

Latest News

नाट्य समीक्षा: “क्रॉस पर्पज” नागपुर में मन मोह लेता है

नागपुर, 21 सितंबर 2024 – कल रात शहर ने अल्बर्ट कैमस के "क्रॉस पर्पज" का एक शक्तिशाली प्रदर्शन देखा,...

More Articles Like This