कनाडा के प्रधानमंत्री ने विदेशी नागरिकों के प्रोपर्टी खरीदने पर लगाया बैन

Must Read

कनाडा के प्रधानमंत्री ने विदेशी नागरिकों के प्रोपर्टी खरीदने पर लगाया बैन

कनाडा में लगातार संपत्ति के दामों में इजाफा हो रहा है। इन्हें नियंत्रित करने के उद्देश्य से वहां की सरकार ने विदेशी नागरिकों के आवासीय संपत्ति खरीदने पर रोक लगा दी है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने विदेशी नागरिकों के कनाडा में घर खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 2021 के चुनाव अभियान के दौरान स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए प्रॉपर्टी को लेकर यह प्रस्ताव रखा था। कनाडा में बढ़ती कीमतों की वजह से कई लोगों की पहुंच से घर खरीदना बाहर हो चुका था और हालात यह थे कि कनाडा के मूल नागरिक जो घर पहले चार लाख डॉलर का खरीदते थे, वह उनको 10 लाख डॉलर से भी अधिक में मिल रहा है। स्थानीय लोगों को अधिक घर उपलब्ध कराने के मकसद से विदेशियों के घर खरीदने पर रोक लगा दी गई है।

पहले घर पर ब्याज की दर 1.5 फीसदी प्रतिवर्ष थी लेकिन एक साल में ही छह फीसदी के आसपास कर दिया गया ताकि रियल इस्टेट और घरों की खरीद में गिरावट आ सके। इसके बाद यह भी तय किया गया था कि दूसरा घर खरीदने पर अधिक टैक्स देना होगा लेकिन यह जमीनी स्तर पर अधिक सफल नहीं हुआ।

कनाडा के ओंटारियो में रियल इस्टेट कारोबारी सुमित सिंह का कहना है कि सरकार का कदम सराहनीय है और इससे कम से कम उन लोगों को फायदा मिलेगा, जो मंहगा होने के कारण घर नहीं खरीद सकते थे। एक-दो साल में कनाडा में दाम दोगुना से अधिक हो गए थे, जिसे लेकर कनाडा के नागरिकों में रोष पैदा हो रहा था कि वह घर खरीद नहीं पा रहे हैं, इतना पैसा कहां से लाया जाए?

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This