छत्तीसगढ़ से कोरोना पाजिटिव 12 लोगों के भेजे गए सैंपल, दो में मिला ओमिक्रान बीएफ.7 सीरीज का वैरिएंट

Must Read

Samples sent from Chhattisgarh to Corona positive 12 people, variant of Omicron BF.7 series found in two

छत्तीसगढ़ से दिसंबर के पहले हफ्ते में भेजे गए कोरोना पाजिटिव 12 लोगों के सैंपल में से दो में ओमिक्रान बीएफ.7 सीरीज का वैरिएंट मिला है। बीएफ सीरीज के वैरिएंट चीन में मिल रहे हैं और उनसे दहशत है, लेकिन विशेषज्ञों के मुताबिक छत्तीसगढ़ के मिला वैरिएंट काफी हल्का है।

दिल्ली से आई महिला के सैंपल में बीएफ.7.4.1 सब वैरिएंट और रायपुर में रहने वाले एक व्यक्ति के सैंपल में बीए.2.75.2 वैरिएंट मिला है। महामारी नियंत्रण के डायरेक्टर डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया कि दिसंबर में केंद्र की गाइडलाइन के आधार पर छत्तीसगढ़ से 12 सैंपल जांच के लिए भेजे गए।

इनमें से 7 की रिपोर्ट आ चुकी है, 5 की रिपोर्ट आनी बाकी है। ओमिक्रॉन के नए सब वैरिएंट बीएफ.7 के खतरे के बीच केंद्र सरकार ने पिछले माह जीनोम जांच पर फोकस बढ़ाने की हिदायत सभी राज्यों को दी थी। लेकिन इस बार भी जीनोम जांच में लेटलतीफी हो रही है।

जिसका ताजा उदाहरण बुधवार को भुवनेश्वर की एडवांस लैब से आई जीनोम रिपोर्ट है। ये रिपोर्ट पूरे तीन हफ्ते प्रदेश को मिल पाई है। जिसमें बीएफ.7 सीरीज का वैरिएंट मिला। हालांकि जिन मरीजों के सैंपल में यह वैरिएंट मिला, दोनों ही स्वस्थ हैं।

एडवांस लैब जरूरी

केंद्र से एक बार फिर छत्तीसगढ़ के लिए एडवांस जीनोम लैब को मंजूरी देने मांग की गई है। राज्यों को जीनोम जांच का अधिकार मिले, इसके लिए मांग कर रहे हैं।
– टीएस सिंहदेव,स्वास्थ्य मंत्री, छत्तीसगढ़

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This