IND vs SL T20 : जीत के साथ टीम इंडिया ने साल का किया आगाज, श्रीलंका को 2 रनों से हराया, अंतिम गेंद तक चला रोमांच

Must Read

IND vs SL T20: Team India started the year with a win, beat Sri Lanka by 2 runs

मुंबई। भारतीय टीम ने तीन मैचों की श्रृंखला के पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को दो रन से शिकस्त देकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। भारत के लिए शिवम मावी ने चार विकेट लिये। अंतिम ओवर में काफी रोमांच देखने को मिला, स्टेडियम में कभी सन्नाटा दिखा तो कभी नारों की गूंज सुनाई दी।

भारत और श्रीलंका के बीच जारी टी20 सीरीज के पहले मैच में अंतिम ओवरों में कांटे की टक्कर देखने को मिला, हालाकि इस मैच में श्रीलंका को जीत के लिए अंतिम 1 गेंद में 4 रनों की दरकार थी, लेकिन ​श्रीलंका के 10वें खिलाड़ी सिर्फ एक ही रन बना सके और दूसरा रन लेने के चक्कर में आउट हो गए। इस प्रकार पूरी श्रीलंका की टीम अंतिम गेंद में 160 रन ही बना सकी। इसी के साथ ही भारत ने सीरीज में जीत के साथ आगाज किया।

कप्तान हार्दिक पांड्या ने आखिरी ओवर क्यों नहीं किया?

सवाल उठ रहे हैं कि आखिर कप्तान हार्दिक पांड्या ने आखिरी ओवर क्यों नहीं किया? क्यों कि अक्सर अंतिम ओवर में तेज गेंदबाज पुछल्ले बल्लेबाजों पर भारी पड़ते हैं, लेकिन मैच में अंतिम ओवर लेकर जब अक्षर पटेल आए तो यह लोगों की घड़कने थम गईं थी, क्योंकि अंतिम ओवर में स्पि​नर बहुत सफल नहीं माने जाते हैं।

बता दें कि हार्दिक आलराउंडर हैं जबकि अक्षर गेंदबाज हैं, ऐसा माना जाता है कि कप्तान पर फंसे हुए मैच में अतिरिक्त दबाव होता है और हार्दिक बतौर कप्तान अनुभवी नहीं हैं। शायद उन्होंने ये सोचा कि जब पिच पर कोई विशेषज्ञ बल्लेबाज नहीं है तो अक्षर उनसे बेहतर होंगे, शायद यही कारण रहा कि अंतिम ओवर में उन्होंने अक्षर पटेल को गेंद थमा दी।

हार्दिक पांड्या ने अपने तीन ओवर में 12 रन खर्च किए

बता दें कि हार्दिक पांड्या ने अपने तीन ओवर में 12 रन खर्च किए थे। अक्षर पटेल ने अपने पहले स्पेल में  19 रन दिए थे? यही वजह थी कि सबको लग रहा था कि आख़िरी ओवर कप्तान हार्दिक करेंगे।

श्रीलंका को आखिरी ओवर में 13 तो लास्ट बॉल पर जीत के लिए 4 रन की जरूरत थी, लेकिन स्पिनर अक्षर पटेल ने ऐसा नहीं होने दिया। इससे पहले टॉस गंवाने वाली मेजबान टीम के लिए दीपक हुड्डा (41*) और अक्षर पटेल (31*) ने दमदार पार्टनरशिप की, जिसके बूते भारत 5 विकेट पर 162 रन बना पाया। जवाब में श्रीलंकाई टीम ने अच्छी लड़ाई लड़ी, लेकिन जीत हासिल नहीं कर सकी। 17वें ओवर में कप्तान दासुन शनाका का आउट होना टर्निंग पॉइंट रहा, जिन्होंने सिर्फ 27 गेंद में 45 रन बनाए। भारत के लिए डेब्यूटेंट पेसर शिवम मावी ने 4 ओवर में 22 रन देकर 4 विकेट लिए। उमरान मलिक और हर्षल पटेल के खाते में 2-2 सफलता आई।

आखिरी ओवर में अक्षर के सामने 13 रन का बचाव करने की चुनौती

IND Vs SL first T20: श्रीलंका को दो ओवर में 29 रन चाहिए थे और हर्षल के ओवर में करूणारत्ने ने छक्का जड़कर 16 रन बटोरे। आखिरी ओवर में अक्षर के सामने 13 रन का बचाव करने की चुनौती थी।

पहली ही गेंद अक्षर पटेल की वाइट हो गई, जिसके बाद 6 गेंद में 12 रनों की जरूरत थी, अक्षर की पहली गेंद पर रजिथा ने एक रन लेकर कर करुणारत्ने को दे दिया। अब टीम को 11 रन चाहिए थे।

तीसरी गेंद पर छक्का जड़कर रोमांच बढ़ाया

करुणारत्ने ने दूसरी गेंद पर कोई रन नहीं लिया, लेकिन तीसरी गेंद पर छक्का जड़कर रोमांच बढ़ा दिया। टीम को आखिरी तीन गेंद में पांच रन चाहिये थे।

चौथी गेंद में फिर अक्षर ने स्लोवर डाल कर गेंद खाली करा दी। पांचवीं गेंद में दो रन लेने के चक्कर में रजिथा रन आउट हो गए। अब अंतिम गेंद में जीत के लिए 4 रन की जरूरत थी तो लेकिन इस गेंद में भी एक ही रन मिला और दूसरा रन लेने के चक्कर में मदुशंका रनआउट हो गए। इस तरह काफी रोमांचक मैच में भारत ने जीत हासिल की।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This