अवैध रेत के साथ साथ कोयले के काले कारोबार पर प्रशासनिक कार्रवाई, दो अवैध कोल यार्डों पर छापा, Video…

Must Read

Administrative action on illegal sand as well as black business of coal, raids on two illegal coal yards

कोरबा। प्रदेश में संचालित अवैध उत्खनन परिवहन को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कड़ी कार्रवाई के निर्देश दिए थे मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद छत्तीसगढ़ के हर जिले में ताबड़तोड़ प्रशासनिक कार्रवाई जारी है कोरबा कलेक्टर के निर्देश पर भी करवाई जारी है।

अवैध रेत के बाद अवैध कोयले पर प्रशासन की कार्रवाई 24:00 पकड़ा गया टिपर साथ में सुबह से शाम तक करवाई चली, प्रशासनिक अमला सहित तहसीलदार की टीम ने दो अवैध कोल् यार्ड पर छापा मारा गया है।

राजस्व विभाग की टीम ने एसईसीएल के कुसमुंडा क्षेत्र से बरमपुर-सर्वमंगला नगर में अवैध रूप से कोयले का परिवहन करते एक टिपर को जब्त किया। राजस्व अधिकारियों की इस टीम ने वाहन चालक से टिपर में लदे कोयले के संबंध में रायल्टी पर्ची आदि दस्तावेजों की मांग की, जिन्हे वह प्रस्तुत नहीं कर पाया। अवैध कोयले के परिवहन में लगे इस टिपर को जब्त कर सर्वमंगला पुलिस चौकी में पुलिस अभिरक्षा में सौंपा गया।

इस कार्रवाई के बाद सुबह से शाम तक राजस्व और पुलिस अधिकारियों की टीम ने दो अवैध कोल यार्डों पर छापामार कार्रवाई की और भारी मात्रा में अवैध कोयला जप्त किया।प्रशासन और पुलिस की टीम ने कोरबा तहसील के नकटीखार रिंग रोड पर टोयटा सर्विंसिंग सेंटर के पास के कोल यार्ड में दबिश दी। इस कोल यार्ड में भारी मात्रा में अवैध रूप से भण्डारित कोयला पकड़ाया है। अवैध रूप से संचालित यह कोल यार्ड किसी नवनीत पलेरिया उर्फ अंशु पलेरिया का बताया जा रहा है। जांच के दौरान कोल यार्ड में दो कोयला लोडेड टिपर, एक खाली टिपर, दो कोयला लोडेड मेटाडोर, एक लोडर जेसीबी और तीन ट्रिप टेªलर भी जब्त किये गये। इस दौरान कोल यार्ड में ही प्रशासन की कार्रवाई में बाधा पहुंचाने के उद्देश्य से लगभग 15-20 लोग बेस बाल बैट, डंडा आदि लेकर मौके पर पहुंचे और अधिकारियों पर दबाव बनाने की कोशिश की। राजस्व अधिकारियों की टीम ने पहले ही रामपुर चौकी प्रभारी को दबिश के संबंध में जानकारी देकर पुलिस बल भेजने को कहा था। कार्रवाई के दौरान अवैध कोल यार्ड में काम कर रहे कई लेबर मौके से भाग गये।

इसी तरह राजस्व और पुलिस अधिकारियों की टीम ने शाम को बरमपुर के एक और अवैध कोल डिपो पर छापा मारा। यहाँ लगभग 30 टन अवैध कोयला पाया गया। कार्रवाई के बाद खनिज विभाग के अधिकारियों को बुलाकर अवैध कोयले की जब्ती की कार्रवाई की। जब्त कोयले की मात्रा, रायल्टी चोरी, राजस्व हानि आदि का आंकलन खनिज विभाग की कार्रवाई के बाद हो सकेगा।

,

Latest News

*कोरबा जिले में 96 शिक्षकों की मानदेय पर भर्ती, 30 सितंबर तक आवेदन आमंत्रित*

कोरबा। शिक्षा विभाग द्वारा जिले के एकल शिक्षक, शिक्षकविहीन एवं दो शिक्षकीय माध्यमिक शालाओं में 96 शिक्षकों की मानदेय...

More Articles Like This