SECL- ईस्ट रेल कॉरिडोर के घरघोड़ा स्टेशन से भेजा गया कोयले का पहला रेक…….

Must Read

SECL- ईस्ट रेल कॉरिडोर के घरघोड़ा स्टेशन से भेजा गया कोयले का पहला रेक…….

छत्तीसगढ BNA24 न्यूज़ रायगढ़ – एसईसीएल की अनुषंगी रेल कॉरिडोर कंपनी छत्तीसगढ़ ईस्ट रेल लिमिटेड के घरघोडा़ रेल्वे साईडिंग से दिनांक 15 नवम्बर.2021 को कोयले से भरा पहला रेक रवाना किया गया। यह डिस्पैच छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर जनरेशन कंपनी लिमिटेड (सीएसपीजीसीएल) के मारवा पॉवर हाऊस को किया गया।

छत्तीसगढ़ ईस्ट रेल लिमिटेड मिनीरत्न उपक्रम एसईसीएल की सबसिडियरी कंपनी बतौर स्पेशल परपस व्हीकल (एसपीव्ही) पीपीपी मॉडल पर विकसित की गई है। इस कॉरिडोर के रूट की कुल लंबाई लगभग 130 किमी. है जिसमें खरसिया से धरमजयगढ़ की मेन लाईन, तीन फीडर लाईन तथा घरघोड़ा से डोंगा मउआ तक के कनेक्टिंग लाईन शामिल हैं जिनके जरिए रायगढ़ क्षेत्र के गारे पेलमा ब्लॉक की खदाने रेल नेटवर्क से जु़ड़ सकी है। प्रोजेक्ट के खरसिया से धरमजयगढ़ की मेन लाईन (74किमी.) की कमीशनिंग की जा चुकी है तथा शेष परियोजना 30 सितम्बर 2022 तक पूरी हो जाने की सम्भावना जताई जा रही है इसके साथ ही घरघोड़ा रेल्वे साईडिंग से कोयले के रेक की ढुलाई प्रारम्भ होने से कोल डिस्पैच की क्षमता में लगभग 3-रेक प्रतिदिन का इजाफा होने की आशा है।

सीईआरएल एसईसीएल के माण्ड-रायगढ़ कोलफील्ड्स से कोयले के त्वरित निष्कासन के उद्देश्य से विकसित की जा रही है जिसमें लगभग 3055 करोड़ रूपये का पूजीगत निवेश किया जा रहा है। वर्ष 2019 में प्रोजेक्ट के खरसिया – कोरीछापर लाईन से माल ढुलाई आरंभ किया जा चुका है।

Latest News

IPS Transfer : भोजराज पटेल बने मुंगेली के एसपी, गिरिजा शंकर पहुंचे पुलिस मुख्यालय…

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने शनिवार को जारी आदेश में दो भारतीय पुलिस सेवा के दो अधिकारियों का तबादला किया...

More Articles Like This