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Amazon Prime Video पर वेबसीरीज, मूवीज़ और शो देखने के लिए यूजर्स को आने वाले दिनों में ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है। कंपनी अगले महीने, 17 जून से अपनी मंथली और ईयरली सब्सक्रिप्शन प्लान्स में बदलाव करने की योजना बना रही है। इसके तहत, अब प्राइम वीडियो पर ऐड दिखाए जाएंगे, और यदि यूजर्स ऐड-फ्री अनुभव चाहते हैं तो उन्हें अतिरिक्त शुल्क देना होगा।
वर्तमान में, Amazon Prime Video भारत में तीन प्रकार के सब्सक्रिप्शन प्लान्स ऑफर करता है, जो यूजर्स को प्राइम वीडियो, प्राइम म्यूजिक और एक-दिन डिलीवरी जैसी सुविधाएं देते हैं। अब रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर यूजर्स ऐड-फ्री कंटेंट चाहते हैं तो उन्हें मौजूदा प्लान के अतिरिक्त 699 रुपये सालाना या 129 रुपये मासिक चार्ज देना होगा। यदि वे ये ऐड-ऑन नहीं लेते, तो उन्हें रेगुलर प्लान में मूवीज़ और वेबसीरीज देखने के दौरान ऐड दिखाए जाएंगे।
प्राइम मेंबरशिप के तहत भारत में तीन प्रकार के प्लान्स उपलब्ध हैं:
- प्राइम शॉपिंग एडिशन: 399 रुपये सालाना, इसमें प्राइम वीडियो और अन्य सर्विसेज शामिल नहीं हैं।
- प्राइम लाइट: 799 रुपये सालाना, इसमें प्राइम सर्विस के सभी बेनिफिट्स मिलते हैं, लेकिन वीडियो 720p क्वालिटी में होता है।
- स्टैंडर्ड प्राइम: 1499 रुपये सालाना, जिसमें सभी बेनिफिट्स के साथ HD क्वालिटी वीडियो मिलता है।
अगर यूजर्स ऐड-फ्री ऐड-ऑन लेते हैं, तो प्राइम लाइट और स्टैंडर्ड प्राइम की कीमत में इजाफा होगा। इसके परिणामस्वरूप, स्टैंडर्ड प्राइम के लिए यूजर्स को सालाना 2198 रुपये और प्राइम लाइट के लिए 1498 रुपये खर्च करने होंगे। मंथली प्लान में भी यूजर्स को 299 रुपये की बजाय 428 रुपये मासिक चार्ज देना पड़ेगा।
इसके अलावा, Amazon ने हाल ही में डिवाइस लॉगिन की लिमिट भी घटा दी है। पहले, एक सब्सक्रिप्शन पर 10 डिवाइस पर एक साथ लॉगिन किया जा सकता था, अब यह संख्या केवल दो डिवाइस तक सीमित कर दी गई है।