विश्व की सबसे बड़ी चुनरी यात्रा: 18 KM पैदल चलकर माता के दरबार पहुंचे श्रद्धालु, 12 सालों से हो रहा आयोजन

Must Read

रायसेन। मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में विश्व की सबसे लंबी 12 किमी चुनरी यात्रा निकालकर ऐतिहासिक धार्मिक आयोजन किया गया। यह चुनरी यात्रा रायसेन के सांची रोड पर स्थित दुर्गा मंदिर से सुबह 11 बजे शुरू हुई। जो 18 किमी की पैदल यात्रा के बाद ग्राम खंडेरा  स्थित प्रसिद्व छोले वाली माता के दरबार में पहुंचेगी। इस दौरान हजारों श्रद्धालु चुनरी यात्रा में शामिल हुए।

चुनरी यात्रा में लोगों का उत्साह काफी था। यात्रा के दौरान कई अखाड़ों ने हैरतअंगेज करतब दिखाए।नासिक महाराष्ट्र से आये ढोल नगाड़े, डीजे के साथ यात्रा का खास आकर्षण बना। वहीं उंट, घोड़ों की सवारी और उज्जैन से आई भूत बारात ने जमकर समां बांध दिया। रायसेन के इतिहास में इस प्रकार के आयोजन बीते 12 साल से हो रहा है। जिसमें इस बार विश्व की सबसे लंबी माता की चुनरी चढ़ाने का दावा किया गया।

नवरात्रि के दौरान हो रहे इस आयोजन में बड़ी संख्या में नगर और ग्रामीण इलाकों के श्रद्धालु शामिल हुए। यात्रा का जगह-जगह लोगों ने फूल बरसाकर स्वागत किया। वही नगर के अन्य समाज के लोगों ने भी श्रद्धालुओं को पानी पिलाकर और फूल बरसा कर यात्रा का स्वागत किया। खंडेरा वाली प्रसिद्ध छोले वाली मैया के दरबार चढ़ाई गई , इस चुनरी यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के कडेे इंतजार किए।

वहीं सागर रोड पर यात्रा के दौरान वाहनों के आवाजाही पर रोक लगानी पड़ी। जिससे दिन में लगभग आठ घंटे इस रोड पर आवाजाही बाधित हुई। पुलिस प्रशासन ने इस यात्रा के तहत सागर रोड़ को 8 घंटे के लिए डायवर्ट किया। जिससे विदिशा और सागर जाने वाले रास्ते को बंद करना पड़ा।

विश्व शांति के उद्देश्य से नवरात्रि के दौरान रायसेन नगर की जनता द्वारा यह 12 हजार मीटर लंबी चुनरी रायसेन के दुर्गा मंदिर से प्रांरभ होकर 18 किमी पदयात्रा कर प्रसिद्ध खंडेरा वाली माता के दरबार में चढाई गई। कार्यक्रम संयोजक जमना सेन ने दावा किया कि, यह अब तक की विश्व में सबसे लंबी माता की चुनरी यात्रा है। जिसे हम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराने का प्रयास कर रहे हैं। इस आयोजन मे बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया है। इस यात्रा में शामिल होने के लिए जिले भर से श्रद्धालु यहां आते है।

 

Latest News

चेन्नई एयर शो में 5 की मौत:मंत्री बोले- गर्मी से जान गई; विपक्ष बोला- लोग 10 किमी पैदल चले, पानी नहीं था, CM की...

चेन्नई के मरीना बीच पर रविवार को वायुसेना के एयर शो के दौरान 5 लोगों की मौत हो गई।...

More Articles Like This