लेबनान जंग पर भिड़े इजराइल-फ्रांस:मैक्रों बोले- इजराइल को हथियारों की सप्लाई रोकें; नेतन्याहू का जवाब- उनके सपोर्ट के बिना भी जीत सकते हैं

Must Read

लेबनान जंग पर इजराइल और फ्रांस के बीच तनातनी सामने आई है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने 5 अक्टूबर को कहा था कि इजराइल को गाजा में लड़ाई के लिए हथियार भेजने पर रोक लगनी चाहिए। फिर इसके बाद समस्या का हल निकालना चाहिए।

इधर, लेबनान में जारी इजराइल के ग्राउंड ऑपरेशन के बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार (6 अक्टूबर) को कहा कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को शर्म आनी चाहिए। इजराइल उनके समर्थन के साथ या उसके बिना भी जीत हासिल करेगा।

नेतन्याहू ने वीडियो जारी कर कहा कि इजराइल आतंक फैलाने वाले हिजबुल्लाह जैसी ताकतों से लड़ रहा है। सभी सभ्य देशों को हमारे पक्ष में मजबूती से खड़ा होना चाहिए। फिर भी राष्ट्रपति मैक्रों और अन्य पश्चिमी नेता इजराइल को हथियार देने पर रोक की मांग कर रहे हैं। उन्हें शर्म आनी चाहिए।

इस बयान के बाद मैक्रों के ऑफिस ने कहा कि फ्रांस, इजराइल का पक्का दोस्त है। हम इजराइल की सुरक्षा का समर्थन करते हैं। अगर ईरान या उसके समर्थक इजराइल पर हमला करते हैं तो फ्रांस हमेशा इजराइल के साथ खड़ा रहेगा।

PM नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल दुनिया की शांति और सुरक्षा की खातिर लड़ाई जीतने तक लड़ता रहेगा।

 इजराइली डिफेंस फोर्स ने शनिवार को बताया कि उसने हिजबुल्लाह के कई कमांड सेंटर्स, हथियार डिपो, सुरंगों और ठिकानों को तबाह कर दिया है। IDF ने कहा कि 30 सितंबर को लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू होने के बाद से उन्होंने अब तक 440 हिजबुल्लाह सदस्यों को मार गिराया है।

लेबनान और इजराइल में जारी तनाव के बीच अमेरिका ने बेरूत से अपने 145 नागरिकों को निकाल लिया। शनिवार को ये 2 फ्लाइट्स से अमेरिका लौट गए। US विदेश विभाग ने बताया कि उन्होंने अब 600 अमेरिकी नागरिकों और उनके परिजनों को लेबनान से निकलने में मदद की है।

IDF ने बताया कि उन्होंने लेबनान से इजराइल पर हमले के लिए लॉन्च की गई 2 मिसाइलों को मार गिराया है। यह जमीन से जमीन पर हमला करने वाली मिसाइलें थी। इससे पहले मिसाइल लॉन्च होने के बाद इजराइल के हाइफा और हादेरा शहरों में सायरन बजते सुनाई दिए थे। हमले में किसी नुकसान की खबर नहीं है।

इजराइली सेना ने कहा है कि उन्होंने लेबनान से आए ड्रोन्स को मार गिराया है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, मिलिट्री ने कहा कि ड्रोन्स के इजराइली एयरस्पेस में घुसने से पहले ही उन्हें रोक दिया गया।

ईरान की इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के कुद्स फोर्स का कमांडर इस्माइल कानी एक हफ्ते से लापता है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, उसे आखिरी बार बेरूत में देखा गया था, जहां वह हिजबुल्लाह की मदद के लिए गया था। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि इजराइल के हवाई हमले में कानी की मौत हो चुकी है।

IDF ने कहा कि शनिवार रात उसने बेरूत में हिजबुल्लाह के हथियार डिपो और कई दूसरे ठिकानों पर एयरस्ट्राइक की। इजराइली सेना ने बताया कि हिजबुल्लाह रिहायशी इलाकों में अपने हथियारों को छिपाता है। इसकी वजह से वह आम नागरिकों की जान को खतरे में डाल रहा है।

इजराइली सेना ने बताया कि उसके वॉरप्लेन ने सेंट्रल गाजा में शुहादा अल-अक्सा मस्जिद और इब्न रुश्द स्कूल पर हवाई हमला किया है। IDF ने दावा किया कि यहां हमास का कमांड सेंटर था। अलजजीरा के मुताबिक, हमले में 18 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई घायल हुए हैं।

इजराइल और हमास के बीच जंग शुरू हुए 1 साल पूरे होने पर UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस ने एक वीडियो मैसेज जारी किया। उन्होंने कहा कि 7 अक्तूबर 2023 को इजराइल पर हुए भयानक हमले ने लोगों को हिला कर रख दिया था।

इस दौरान गुटेरेस ने बिना शर्त इजराइली बंधकों की रिहाई की मांग की। उन्होंने गाजा और लेबनान के आम नागरिकों की भलाई के लिए जंग को खत्म करने की अपील की।

IDF ने बताया कि उन्होंने इजराइल की तरफ आ रहे 3 ड्रोन्स को भूमध्य सागर में मार गिराया है। इजराइली सेना ने कहा कि नेवी वॉरशिप ने तीनों ड्रोन्स को इंटरेसप्ट कर दिया। इनमें से एक तेल अवीव के तट के पास गिरा।

इजराइली डिफेंस फोर्स ने शनिवार को बताया कि उसने हिजबुल्लाह के कई कमांड सेंटर्स, हथियार डिपो, सुरंगों और ठिकानों को तबाह कर दिया है। IDF ने कहा कि 30 सितंबर को लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन शुरू होने के बाद से उन्होंने अब तक 440 हिजबुल्लाह सदस्यों को मार गिराया है।

  • हम लेबनान में दुनिया के सबसे भारी हथियारों से लैस आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के खिलाफ लड़ रहे हैं, जो हमारी उत्तरी सीमा पर 7 अक्टूबर से भी बड़े नरसंहार की योजना बना रहा था। वह एक साल से इजराइल कस्बों और शहरों पर हमला करता आ रहा है।
  • हम यमन में हूती, इराक और सीरिया में शिया मिलिशिया के खिलाफ लड़ रहे हैं, जिन्होंने मिलकर इजराइल के खिलाफ सैकड़ों ड्रोन और मिसाइल हमले किए हैं। हम ईरान के खिलाफ लड़ रहे हैं, जिसने पिछले हफ्ते इजराइल पर 200 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं थीं।

इजराइल ने पहली बार लेबनान के उत्तरी इलाके पर हवाई हमला किया। इजराइली सेना ने शुक्रवार देर रात त्रिपोली के बेद्दावी इलाके में फिलिस्तीनी शरणार्थी कैंप के पास इमारत को निशाना बनाया था।

इस हमले में हमास के मिलिट्री विंग अल कासिम के नेता सईद अतलाह अली की मौत हो गई थी। उसके परिवार के 3 और लोग भी मारे गए थे।

इजराइल ने शुक्रवार को लेबनान में स्ट्राइक की थी। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि हमला उस बंकर पर किया गया था। जहां हिजबुल्लाह के कई बड़े अधिकारी बैठक कर रहे थे। इनमें हसन नसरल्लाह का उत्तराधिकारी होने वाला हाशिम सैफिद्दीन भी शामिल था।

CNN के मुताबिक हिजबुल्लाह का शुक्रवार से उससे संपर्क नहीं हो पाया है। संगठन को उसकी कोई जानकारी नहीं है।

फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट के डेटा के मुताबिक ईरान की राजधानी तेहरान से चली कासिम फार्स एयर फ्लाइट ने शनिवार सुबह इराकी हवाई इलाके से यू-टर्न ले लिया। ये फ्लाइट लेबनान या फिर सीरिया जा रही थी।

ऐसा दावा है कि इस फ्लाइट में हिजबुल्लाह के लिए हथियार ले जाए जा रहे थे, लेकिन IDF की चेतावनी के बाद फ्लाइट को यू-टर्न लेना पड़ा।

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि मिडिल ईस्ट आज एक अवसर नहीं है, बल्कि यह बहुत चिंता का विषय बन चुका है। संघर्ष बढ़ता जा रहा है और इसका असर दुनियाभर में पड़ रहा है। इजराइल पर हमला हुआ जिसके बाद गाजा में संघर्ष शुरू हुआ। इसके बाद ये लेबनान, ईरान और यमन तक फैल चुका है। ग्लोबल सप्लाई चेन पर इसका असर पड़ रहा है।

इजराइली सेना ने शुक्रवार रात साउथ लेबनान के बिंत बेल में एक मस्जिद पर हमला किया। इसमें हताहत होने वाले लोगों की संख्या नहीं चल पाया है।

IDF ने कहा कि इसमें हिजबुल्लाह का कमांड सेंटर चल रहा था। इसमें रहने वाले हिजबुल्लाह लड़ाके इजराइल के खिलाफ हमला करने का प्लान बनाते थे।

IDF ने कहा कि उसका ड्रोन हमला सटीक था और खुफिया जानकारी मिलने के बाद किया गया था। इजराइली सेना ने कहा कि हमला करने से पहले उसने स्थानीय लोगों को इलाका छोड़कर चले जाने का मैसेज भेजा था।

Latest News

भागवत बोले- हिंदुओं को एकजुट रहना होगा:मतभेद-विवाद को भुलाना होगा; नाम भले ही बाद में आया, लेकिन भारत हिंदू राष्ट्र है

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने हिंदुओं से एकजुट होने का आह्वान किया। उन्होंने हिंदू समाज से...

More Articles Like This