पीएम इंटर्नशिप का पहला बैच 2 दिसंबर से होगा शुरू, बहुत सी कंपनियों ने पंजीकृत होने की जताई इच्छा

Must Read

नई दिल्ली . प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू करने के लिए केंद्र ने प्रधानमंत्री इंटर्नशिप स्कीम को शुरू किया है. आवेदन के लिए गुरुवार को पोर्टल खोला गया, और दो दिसंबर से अभ्यर्थियों की इंटर्नशिप शुरू हो जाएगी. कई कंपनियों ने अपने आप को पंजीकृत करने की इच्छा जताई.

कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय ने इंटर्नशिप शुरू करने की समय सीमा निर्धारित की है, इसलिए कंपनियां पोर्टल के माध्यम से अपने यहां इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत उपलब्ध पदों की संख्या बताएंगी और अभ्यर्थियों को आवेदन करने की अनुमति मिलेगी. बैच दो दिसंबर से पहले शुरू हो जाएगा.

मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने बताया कि पोर्टल शुरू होने के कुछ घंटे में, यानी सुबह 11 बजे तक, 1077 पदों के लिए कंपनियों ने पंजीकृत किया था. ये कंपनियां कृषि, ऑटोमोबाइल और फार्मा क्षेत्रों से आती हैं और महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तराखंड और तेलंगाना के सात जिलों में युवा चाहते हैं.

मंत्रालय ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य है कि युवा कंपनियों से जुड़े काम को बारीकी से समझने और प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए 12 महीने की इंटर्नशिप करने का मौका मिले, जिससे वे आगे चलकर नौकरी के लिए प्रशिक्षित हो सकें.

इंटर्नशिप के तहत कंपनियां 10 अक्तूबर तक आवश्यक पदों के लिए आवेदन कर सकती हैं; 12 से 25 अक्तूबर तक अभ्यर्थी पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. 27 अक्तूबर से सात नवंबर तक चयनित अभ्यर्थियों की लिस्ट बनाई जाएगी, और आठ से 25 नवंबर तक ऑफर लेटर भेजे जाएंगे. दो दिसंबर से चयनित युवाओं की इंटर्नशिप कंपनियों में शुरू हो जाएगी.

शीर्ष 500 कंपनियों को शामिल किया गया है, जो युवाओं को इंटर्नशिप करने का मौका देंगे .

एकमुश्त 6000 रुपये मिलेंगे, जिसमें केंद्र सरकार से 4500 रुपये और सीएसआर फंड से 500 रुपये मिलेंगे.

भारतीय युवा जो 21 से 24 वर्ष की आयु में हैं और पूर्णकालिक शिक्षा या रोजगार में नहीं होंगे, वे योग्य होंगे.

वे ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा से जुड़े छात्र इंटर्नशिप कार्यक्रमों के लिए योग्य होंगे और वित्तीय वर्ष 2023-24 में उनकी पारिवारिक आय आठ लाख से अधिक नहीं होगी.

अगर किसी परिवार का कोई सदस्य स्थाई सरकारी नौकरी करता है, तो इस परिवार में जन्मा हुआ व्यक्ति योग्य नहीं होगा.

आप 1800-116-090 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर या www.pmintern ship.mca.gov.in पर जाकर जानकारी ले सकते हैं.

Latest News

मां के साथ भीख मांगने वाली पिंकी बनी डॉक्टर, पिता करते थे मोची का काम

टोंगलेन चैरिटेबल ट्रस्ट के संस्थापक भिक्षु लोबसांग जामयांग ने भीख मांगने वाली पिंकी हरयान के जीवन में बदलाव लाया।...

More Articles Like This