Health Tips: Chai और Cigarette का कॉम्बिनेशन होता है बहुत खतरनाक, जाने ऐसे पीने के नुकसान

Must Read

अकसर लोग चाय और सिगरेट साथ पीते हैं. खासकर ऑफिस में काम करते-करते रिफ्रेश होने के टी-ब्रेक के दौरान ऐसा करते हैं. डेढ़, 2, ढ़ाई बजते ही तलब लगने लगती है. वह चाय-सिगरेट पीकर ही मिटती है. ऑफिस के बाहर चाय के ठेले, गुमटी में जाते हैं. चाय ऑर्डर करते ही हैं, सिगरेट भी लेते हैं. चाय-सिगरेट पीते-पीते गप-शप करते हैं. यह सबकुछ इसलिए ताकि थकान मिट सके, तनाव कम हो सके. अगर, आप भी ऐसा करते हैं, तो इस आदत को तुरंत बदलिए. क्योंकि यह शौक आपकी जान का दुश्मन बन सकता है. आपके हार्ट को बुरी तरह नुकसान पहुंचा सकता हैं, आइए जानते हैं कैसे.

एक सिगरेट में 6-12 मिलीग्राम निकोटीन होता है. जो लोग सिगरेट पीते हैं, उनमें हार्ट अटैक की आशंका सामान्य व्यक्ति से 3 गुना तक ज्यादा होती है. क्योंकि निकोटीन हार्ट को ब्लड सप्लाई करने वाली धमनियों में संकुचन पैदा करता है. इसकी वजह से हार्ट को साफ रक्त नहीं मिलता और हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है.

दूध में मिलने वाले कैजिन प्रोटीन चाय का पॉलीफिनॉल तत्व के असर को कम कर देते हैं. जिसकी वजह से अधिक मात्रा में चाय पीने से दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है.

एक स्टडी के मुताबिक चाय के साथ सिगरेट पीने से कैंसर होने की संभावना 30% तक बढ़ जाती है. चाय में टॉक्सिंस होता है, यदि वह सिगरेट के धुंए के साथ मिल जाएं तो वह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का कारण बन सकते हैं. इसलिए चाय के साथ सिगरेट का सेवन नहीं करना चाहिए.

हार्ट और ब्रेन स्ट्रोक को खतरा. हाथ-पैरों में अल्सर(गैंग्रीन) होने का खतरा. मैमोरी लॉस होने का खतरा. फेफड़ों में सिकुड़न का खतरा. पेट में अल्सर होने का खतरा. बांझपन का खतरा.

अपनी इच्छाशक्ति और संकल्पशक्ति को मजबूत बनाकर आप इस लत से आसानी से छोड़ सकते हैं. अगर, आप इस लत को छोड़ नहीं पा रहे हैं तो अपने परिवारजनों से डिसकस करें, करीबी दोस्तों की मदद ले सकते हैं.

Latest News

Railway Bonus: दिवाली से पहले रेलवे कर्मचारियों की चांदी, 78 दिनों का मिलेगा बोनस; सरकार का एलान

नई दिल्ली। दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ा एलान किया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता...

More Articles Like This