काशी में मंदिरों से साईं मूर्ति हटाने वाला गिरफ्तार:पुजारी ने दर्ज कराई FIR, रात 2 बजे पुलिस सादी वर्दी में उठा ले गई

Must Read

वाराणसी के मंदिरों से साईं मूर्तियां हटाने वाले अजय शर्मा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। बुधवार रात 2 बजे शर्मा मंदिरों से साईं मूर्तियां हटाने के लिए घर से निकले थे। सूचना पर सादी वर्दी में पुलिस पहुंच गई और बीच रास्ते से उन्हें उठा ले गई। DCP काशी गौरव बंसवाल ने से इसकी पुष्टि की।

उन्होंने बताया- शांतिभंग में सनातन रक्षक दल के प्रदेश अध्यक्ष अजय शर्मा को हिरासत में लिया। इस बीच, मंदिर से साईं की मूर्ति हटाए जाने के विरोध में पुजारी ने चौक थाने में अजय शर्मा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया, फिर पुलिस ने अजय शर्मा को गिरफ्तार कर लिया।

सोनारपुरा स्थित साईं मंदिर के महंत विनोद कुमार पांडे सहित अन्य ने पुलिस कमिश्नर से मुलाकात की, मंदिरों की सुरक्षा की मांग उठाई।
सोनारपुरा स्थित साईं मंदिर के महंत विनोद कुमार पांडे सहित अन्य ने पुलिस कमिश्नर से मुलाकात की, मंदिरों की सुरक्षा की मांग उठाई।

धार्मिक परंपराओं का अपमान करने, धार्मिक स्थलों या प्रतीकों के अपमान, शांतिभंग आदि के आरोपों में मुकदमा दर्ज हुआ है। अब इसी आरोप में साईं भक्तों ने भी अजय शर्मा के खिलाफ सिगरा थाने में तहरीर दी है। इससे पहले शर्मा के घरवालों ने आरोप लगाया था कि रात 2 बजे मैदागिन चौराहे से नीली कार से आए कुछ युवक उन्हें उठा ले गए। उनके दोनों मोबाइल नंबर ऑफ हैं। पुलिस कमिश्नर से साईं मंदिर के प्रबंधकों ने मुलाकात की। काशी के सभी 72 मंदिरों की सुरक्षा की मांग की है। मंदिरों से साईं बाबा की मूर्ति हटाए जाने पर नाराजगी जताई है

सफेद कुर्ते में दिख रहे अजय शर्मा हैं, गुरुवार दोपहर 12 बजे उन्हें पुलिस चितईपुर थाने से चौक ले गई।
सफेद कुर्ते में दिख रहे अजय शर्मा हैं, गुरुवार दोपहर 12 बजे उन्हें पुलिस चितईपुर थाने से चौक ले गई।

अजय शर्मा को पुलिस ने चितईपुर थाने में रखा। गुरुवार सुबह उनकी तबीयत बिगड़ गई। थाना प्रभारी ने दवा दिलवाई। चौक स्थित आनंदमई मंदिर से अजय शर्मा ने साईं की मूर्ति हटवाई थी। मंदिर के पुजारी ने चौक थाने में अजय शर्मा के खिलाफ एप्लिकेशन दी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया। फिर पुलिस शर्मा को चितईपुर थाने से गिरफ्तार कर चौक ले आई। मीडिया से बातचीत में अजय शर्मा ने कहा- यह मुहिम चलती रहेगी। शिवभक्त डरेगा नहीं… हर-हर महादेव।

 साईं बाबा की मूर्ति हटाने का विवाद बढ़ता जा रहा है। शिरडी साईं ट्रस्ट महाराष्ट्र ने इस पर तत्काल रोक लगाने की मांग की है। सपा ने कहा- आखिर कब तक ऐसे मंदिर, मस्जिद, भगवान और साईं बाबा पर बात होगी।

सनातन रक्षक दल ने 1 अक्टूबर को वाराणसी के 14 मंदिरों से साईं की मूर्तियां हटाई थीं। उनका दावा है कि अभी 60 और मंदिरों की लिस्ट है। इधर, लखनऊ में भी अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने मंदिरों से साईं मूर्तियों को हटाने की मांग की है। कहा- मंदिरों में साईं मूर्तियों को स्थान नहीं दिया जाएगा।

सनातन रक्षक दल के पदाधिकारियों ने बताया- बुधवार रात दो बजे अजय शर्मा मजदूरों की तलाश में निकले थे। उन्होंने दशाश्वमेध के भूतेश्वर महादेव और तारकेश्वर महादेव मंदिर से साईं मूर्ति हटाने का ऐलान किया था।इन मूर्तियों को गुरुवार तड़के हटाया जाना था, जिसके लिए कुछ करीबी लोगों को मंदिर के बाहर बुलाया था। जब वो लोग पहुंचे, तब तक अजय शर्मा को कार सवारों ने उठा लिया।

मंगलवार सुबह त्रयंबकेश्वर मंदिर से साईं बाबा की मूर्ति हटाई गई।
मंगलवार सुबह त्रयंबकेश्वर मंदिर से साईं बाबा की मूर्ति हटाई गई।पूर्व कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने कहा- भारत आस्था और विश्वास का देश है। यहां सबकी आस्था का सम्मान करना चाहिए। सनातन सभी की आस्था का सम्मान करता है। मुझे लगता है कि मूर्ति हटाई जाए या नहीं, इसका फैसला मंदिर की व्यवस्था करने वाली कमेटियां और मुख्य पुजारी के ऊपर छोड़ देना चाहिए।

MLC और सपा नेता आशुतोष सिन्हा ने कहा, ‘बनारस आस्था का केंद्र है। आजकल नई-नई बातें सुनने को मिल रही हैं। इससे पहले लगातार पूजा होती रही है। मैं किसी धर्म या भगवान पर टिप्पणी नहीं कर रहा। समझ नहीं आ रहा कि इसकी जरूरत क्यों पड़ी। आज बनारस की मुख्य समस्या सीवर-पानी है।

गंगा के प्रदूषण पर बात नहीं हो रही। विकास के नाम पर यहां 50 से ज्यादा मंदिर तोड़े गए। इस पर चर्चा नहीं हुई। आखिर कब तक ऐसे मंदिर, मस्जिद, भगवान और साईं बाबा पर बात होगी। पढ़ाई-लिखाई, बनारस की तरक्की और रोजगार पर बात होनी चाहिए।’

शहर के कुछ मंदिरों में स्थापित साईं बाबा की मूर्ति को कपड़े में लपेट दिया।

 वाराणसी के बड़ा गणेश मंदिर के महंत रम्मू गुरु ने कहा- जानकारी के अभाव में साईं की पूजा हो रही थी। शास्त्र के अनुसार, इनकी पूजा वर्जित है। जानकारी होने के बाद स्वेच्छा से प्रतिमा हटवा दी गई। अन्नपूर्णा मंदिर के महंत शंकर पुरी ने कहा- शास्त्रों में कहीं भी साईं की पूजा का वर्णन नहीं मिलता है, इसलिए अब मंदिर में स्थापित मूर्ति हटाई जा रही है।

अजय शर्मा के घर के बाहर गुरुवार सुबह सन्नाटा पसरा है।
अजय शर्मा के घर के बाहर गुरुवार सुबह सन्नाटा पसरा है।

काशी भगवान शिव की नगरी है। यहां साईं बाबा का कोई काम नहीं है। मूर्तियां हटाने का संकल्प 2 साल पहले लिया था, तभी अभियान का आगाज हुआ था। लोगों को जागरूक करने में इतना समय लगा।

काशी खंड के सभी मंदिरों से साईं की मूर्तियों को हटाएंगे। अगर किसी को पूजा करनी है तो वह घर में करे या साईं का अलग से मंदिर बना ले। हमारे आराध्य के मंदिर में आशीर्वाद मुद्रा में बैठे साईं की मूर्तियां हमें पसंद नहीं आईं। हमने इन्हें हटाने का मन बनाया।

काशी ही सबका आधार है। काशी में जो पूजित हैं, वह काशी खंड में वर्णित है। काशी खंड में कहीं भी साईं पूजा का उल्लेख नहीं है। भगवत गीता में भगवान कृष्ण ने स्पष्ट कहा कि जो जिसको पूजता है, उसको प्राप्त होता है। पितृ को पूजेंगे तो पितृ और प्रेत को पूजेंगे तो प्रेत को प्राप्त होंगे।

काशी खंड में भगवान नारायण ने संदेश दे रखा है कि काशी में समस्त तीर्थों में, समस्त देवों में केवल महादेव और शिव परिवार ही पूजित हैं। इनके अलावा किसी की पूजा नहीं हो सकती, वरना आप लोचनहीन ही समझे जाएंगे।

 काशी में 33 कोटि देवी-देवता हैं। भगवान शिव के आगमन के साथ उनका वास भी यहीं हैं। ऐसे मंदिरों में साईं की पूजा का क्या काम है। हम किसी की आस्था का विरोध नहीं कर रहे। सनातन मानने वालों को अगर पसंद है, तो घर पर साईं को पूजें।

 हमने काशी में शिव-गणेश मंदिरों को साईं मुक्त करने का अभियान शुरू किया है। अब इससे पीछे नहीं हटेंगे। यह अभियान चलाता रहूंगा। हम लोगों को जगाएंगे। जो शिवद्रोही होगा, वह मेरा विरोध करेगा। पाप का भागी होगा। भैरव जागृत हो चुके हैं और वह अभियान को पूरा कराएंगे।

ब्रह्मलीन जगद्गुरु शंकराचार्य स्वरुपानंद सरस्वती ने घोषणा की थी कि साईं की प्रतिमा के सामने मजार मिलती है, इसीलिए वो चांद मियां हैं। उनके मंदिर में ओम साईं राम लिखने का भी विरोध किया था। काशी में तुलसी, कबीर, रविदास भी हुए, लेकिन उन्होंने अपनी पूजा नहीं करवाई।

शंकराचार्य के अभियान को सनातन रक्षक दल आगे बढ़ा रहा है। स्पष्ट किया था कि काशी में प्रेत पूजा नहीं होती, इसलिए काशी में चांद मियां की जरूरत नहीं है। उनसे ही मुझे इसकी प्रेरणा मिली और मेरा जितना जोर चलेगा मैं मूर्तियां हटाता रहूंगा। काशी के सभी निवासी धर्मनिष्ठ और सनातन धर्मी हैं, जागा भैरव का जयघोष करके हम प्रतिमाओं को हटा रहे हैं।

वाराणसी के बड़ा गणेश मंदिर से साईं बाबा की मूर्ति हटाई गई। मूर्ति या सिंघासन से जुड़ा एक टुकड़ा गली में पड़ा रहा।
वाराणसी के बड़ा गणेश मंदिर से साईं बाबा की मूर्ति हटाई गई। मूर्ति या सिंघासन से जुड़ा एक टुकड़ा गली में पड़ा रहा।

Latest News

फॉक्‍सवैगन की ओर से भारतीय बाजार में मिड साइज सेडान कार Virtus के GT Line और GT Plus Sport को लॉन्‍च कर दिया गया...

 माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए ट्रेन से यात्रा करना एक अच्छा ऑप्शन होता है। यदि इन...

More Articles Like This