राजकोट में पहली बार कैंसर वॉरियर्स का गरबा:3000 मरीज, उनके परिजन और डॉक्टर शामिल हुए; 700 लड़कियों को फ्री HPV वैक्सीन लगाई गई

Must Read

देश में पहली बार राजकोट में पूरे गुजरात से आए 3000 से ज्यादा कैंसर वॉरियर्स (मरीज) और उनके परिजन ने गरबा किया। कैंसर केयर फाउंडेशन के इस इवेंट के जरिए इन लोगों ने यह संदेश दिया गया कि कैंसर के खिलाफ जिंदगी की जंग जीती जा सकती है। बुधवार रात हुए गरबा में 250 से ज्यादा कैंसर स्पेशलिस्ट समेत 9 हजार लोग शामिल हुए।

गरबा के दौरान स्कूल-कॉलेजों की 700 से ज्यादा लड़कियों को भी गरबा खेलने के लिए बुलाया गया था। इन सभी लड़कियों को सर्वाइकल फाउंडेशन की ओर से कैंसर रोधी टीका (एचपीवी) लगाया गया। सभी को मैमोग्राफी टेस्ट के लिए गिफ्ट वाउचर भी दिए गए।

गरबा में 3000 से ज्यादा कैंसर वॉरियर्स और उनके परिवार के लोग शामिल हुए।
गरबा में 3000 से ज्यादा कैंसर वॉरियर्स और उनके परिवार के लोग शामिल हुए।

करीब 200 साल पहले से परंपरा है कि गरबा खेलने वाली लड़कियां देवी कवच ​​का जाप करती हैं। इस कार्यक्रम के दौरान भी 108 लड़कियों ने देवी कवच ​​का पाठ किया।इन लड़कियों को देवी कवच ​​का पाठ करने का विशेष प्रशिक्षण दिया गया था। आयोजकों की मानना है कि देवी पाठ से कैंसर रोगियों को नई ताकत और ऊर्जा मिलेगी।

गरबा में 250 से ज्यादा कैंसर स्पेशलिस्ट समेत 9 हजार लोग शामिल हुए।
गरबा में 250 से ज्यादा कैंसर स्पेशलिस्ट समेत 9 हजार लोग शामिल हुए।

पिछले महीने राजकोट में ही कैंसर रोगियों के लिए एक फैशन शो भी आयोजित किया गया था। इसे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज किया गया है। इसी के चलते कैंसर केयर फाउंडेशन ने अब बीमारी को लेकर जागरूकता पैदा करने और मरीजों का हौसला बढ़ाने के लिए गरबा का कार्यक्रम रखा था। इस गरबा कार्यक्रम के लिए यूवी क्लब के बिपिनभाई बेरा और उनकी टीम ने मैदान समेत अन्य व्यवस्थाएं फ्री में दीं।

कथावाचक मोरारजी बापू भी कार्यक्रम में शामिल हुए।
कथावाचक मोरारजी बापू भी कार्यक्रम में शामिल हुए।

कथावाचक मोरारजी बापू भी कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने कहा- कथा वाचक मोरारी बापू ने कैंसर योद्धाओं के लिए काम करने वाली संस्था को बधाई दी और कहा कि सबसे बड़ा धर्म मानव सेवा है। मैं इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त करता हूं कि फाउंडेशन द्वारा इस धर्म का उचित ढंग से निर्वाह किया जा रहा है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि कैंसर योद्धाओं के अच्छे स्वास्थ्य के साथ उनका आत्मबल भी बढ़े। मोरारी बापू ने कैंसर पर दो प्रेरणादायक पुस्तकें, एक ‘व्यसन कैंसर’ लाइफ स्टोरी और कीन्तसुंगी टेल्स भी लॉन्च कीं।

कैंसर केयर फाउंडेशन के अश्विनभाई सोलंकी ने कहा- कैंसर केयर फाउंडेशन कैंसर के बारे में जागरूकता पैदा करने की दिशा में लगातार काम कर रहा है। गरबा में आए कैंसर पीड़ित भाई-बहनों ने इस बीमारी पर जीत पाने का जुनून दिखाया। अब आगे भी ऐसे जागरूकता कार्यक्रम किए जाएंगे।

गुजरात में नवरात्रि के दौरान होने वाले गरबा में अब चंद दिन ही बचे हैं। अहमदाबाद शहर पुलिस द्वारा नवरात्रि में महिला सुरक्षा को ध्यान में रखकर विशेष सुरक्षा के बंदोबस्त के लिए फूलप्रुफ एक्शन प्लान तैयार किया है, जिसके चलते किसी भी महिला के साथ असामाजिक तत्व छेड़छाड़ न कर सकें।

गुजरात में नवरात्रि पर होने वाले गरबा की तैयारियां जोरों पर है। गरबा आयोजकों के साथ ही राज्य की पुलिस भी सुरक्षा के नजरिए से अपनी तैयारियों में लगी हुई है। इसी बीच सूरत DCP हेतल पटेल ने बताया कि पुलिस हर आयोजन की अलग-अलग पहलुओं से जांच करने के बाद ही अनुमति देगी।

Latest News

फॉक्‍सवैगन की ओर से भारतीय बाजार में मिड साइज सेडान कार Virtus के GT Line और GT Plus Sport को लॉन्‍च कर दिया गया...

 माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए ट्रेन से यात्रा करना एक अच्छा ऑप्शन होता है। यदि इन...

More Articles Like This