भटगांव के हर व्यक्ति को मिल सकेगा 135 लीटर पानी:PM मोदी ने जल-प्रदाय योजना का किया उद्घाटन; 2 साल में पूरा होगा काम

Must Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सूरजपुर के भटगांव नगर पंचायत के लिए जल प्रदाय योजना का शिलान्यास किया। करीब 56 करोड़ 78 लाख रुपए की लागत से इस योजना का काम अगले दो सालों में पूरा होगा। इसे अमृत मिशन 2.0 के तहत स्वीकृत किया गया है।

कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े डिप्टी CM अरुण साव ने कहा कि, इस योजना के शुरू होने के बाद भटगांववासियों की पेयजल की समस्या दूर होगी। महानदी के पानी को साफ कर घरों तक पहुंचाया जाएगा। लोगों को राष्ट्रीय मानक के अनुसार 135 लीटर पानी प्रति व्यक्ति प्रतिदिन मिलेगा।

नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में हुए कार्यक्रम के दौरान PM मोदी ने अमृत मिशन 2.0 के तहत जल प्रदाय योजना की स्वीकृति दी थी।
नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में हुए कार्यक्रम के दौरान PM मोदी ने अमृत मिशन 2.0 के तहत जल प्रदाय योजना की स्वीकृति दी थी।
बिलासपुर से डिप्टी CM अरुण साव और अन्य अधिकारी वर्चुअली कार्यक्रम में जुड़े।
बिलासपुर से डिप्टी CM अरुण साव और अन्य अधिकारी वर्चुअली कार्यक्रम में जुड़े

इस योजना में महानदी के गोंडा एनीकट में इंटेकवेल बनाकर पेयजल भटगांव पहुंचाया जाएगा। भटगांव में इस वक्त शहर में प्रति व्यक्ति 49 लीटर पानी प्रतिदिन मिल पा रहा है। 750 किलोलीटर क्षमता की तीन पानी टंकियां भी बनेंगी। 64 किमी तक पाइपलाइन बिछाकर कुल 3586 निजी नल कनेक्शन देने की योजना है।

प्रधानमंत्री मोदी छत्तीसगढ़ की विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा समुदाय की मनकुंवारी बाई से बात की। जशपुर जिले के बगीचा विकासखण्ड के ग्राम कुटमा निवासी मनकुंवारी बाई को झारखण्ड के हजारीबाग में आज गांधी जयंती पर होने वाले पीएम-जनमन के मेगा इवेंट के लिए न्योता दिया गया था।

विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवार की मनकुंवारी बाई कृषि कार्य के साथ ही अन्य गतिविधियों में जुड़कर अतिरिक्त आय अर्जित कर रही हैं।
विशेष पिछड़ी जनजाति पहाड़ी कोरवा परिवार की मनकुंवारी बाई कृषि कार्य के साथ ही अन्य गतिविधियों में जुड़कर अतिरिक्त आय अर्जित कर रही हैं।

मनकुंवारी कृषि कार्य के साथ-साथ बतख पालन, तेंदूपत्ता, महुआ, चिरौंजी और साल बीज संग्रहण कर बिक्री का काम कर रही हैं। वर्तमान में 2 लाख 70 हजार की आय अर्जित कर लखपति दीदी बन गई हैं

भारत सरकार ने इस योजना के जरिए लगभग तीन करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का उद्देश्य निश्चित किया है। लखपति दीदी योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही महिलाओं के लिए एक खास तरह का स्किल ट्रेनिंग प्रोग्राम है। इस योजना के जरिए सरकार महिलाओं को स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ाना चाहती है।

इससे महिलाएं आर्थिक स्तर पर मजबूत होंगी। लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को सरकार पांच लाख रुपये का लोन देती है। खास बात यह है कि इस लोन पर महिलाओं को किसी भी प्रकार की ब्याज दरों का भुगतान नहीं करना होता है। यह ब्याज मुक्त लोन होता है।

अगर आप भी लखपति दीदी योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको किसी स्वयं सहायता समूह से जुड़ना है। इसके बाद अगर कोई महिला अपना बिजनेस शुरू करना चाहती है तो उसे अपने क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह के कार्यालय में जाकर जरूरी दस्तावेज और अपने बिजनेस प्लान को जमा करना होगा।

लखपति दीदी योजना में 18 से लेकर 50 साल तक की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं। वे महिलाएं जिनके परिवार में किसी की सरकारी नौकरी है वे इस स्कीम का लाभ नहीं ले सकती हैं।

अगर आप लखपति दीदी योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो आपके पास कुछ दस्तावेजों का होना जरूरी है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, इनकम प्रूफ, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज होने चाहिए। अगर आपके पास ये दस्तावेज नहीं है तो आपको स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा।

 

Latest News

कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल एवं पुलिस अधीक्षक श्री दिव्यांग पटेल की उपस्थिति में भालुमार में आयोजित हुई विशेष ग्राम सभा

रायगढ़/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल की उपस्थिति में विकास खंड घरघोड़ा के ग्राम-भालुमार में आज विशेष ग्राम सभा का...

More Articles Like This