फर्जी एसबीआई बैंक चलाने का भंडाफोड़, तीन आरोपी गिरफ्तार

Must Read

सक्ती जिले के मालखरौदा थाना क्षेत्र के छपोरा गांव में फर्जी भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का संचालन कर बेरोजगार युवाओं से लाखों रुपये ठगने के मामले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने इस धोखाधड़ी में शामिल तीन आरोपियों के खिलाफ ठगी और धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

जानकारी के अनुसार, आरोपियों ने महज एक सप्ताह पहले इस फर्जी एसबीआई शाखा की शुरुआत की थी, जिसमें लोगों से खाते खोलने के लिए फार्म भरवाए जा रहे थे। इस बीच, डभरा एसबीआई ब्रांच की टीम को इस फर्जी बैंक की जानकारी मिली और उन्होंने समय रहते इस मामले का खुलासा किया। जांच में पाया गया कि आरोपियों ने बेरोजगार युवाओं को नौकरी का झांसा देकर उनसे लाखों रुपये ठग लिए थे।

फर्जी बैंक का भंडाफोड़ ऐसे हुआ
शुक्रवार को डभरा एसबीआई ब्रांच के अधिकारी फील्ड में दौरे पर थे, तभी उन्होंने रास्ते में एक एसबीआई शाखा देखी। जब अधिकारी उस शाखा में पहुंचे, तो उन्हें बैंक संचालन में कुछ गड़बड़ी महसूस हुई। उन्होंने तुरंत इसकी सूचना मालखरौदा पुलिस को दी, जिसके बाद पुलिस और प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और जांच शुरू की।

एसबीआई के अधिकारियों की शिकायत के अनुसार, आरोपियों ने स्टेट बैंक का बड़ा बैनर लगाकर बैंक का पूरा सेटअप तैयार किया था। जब पुलिस मौके पर पहुंची, तो कथित बैंक मैनेजर फरार हो चुका था, लेकिन शाखा में मौजूद छह कर्मचारियों से पूछताछ की गई। इन कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें एक इंटरव्यू और पत्र के माध्यम से नियुक्त किया गया था और उन्हें ट्रेनिंग के बाद दूसरी जगह पोस्टिंग दी जानी थी।

डभरा एसबीआई ब्रांच के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें भी इस फर्जी शाखा के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। जब वे जांच के लिए पहुंचे और कर्मचारियों से सवाल किए, तो कर्मचारियों ने यह कहकर टालमटोल किया कि वे आईबीपीएस परीक्षा पास करके आए हैं। यह सुनते ही अधिकारियों को गड़बड़ी का शक हुआ, क्योंकि एसबीआई स्वयं अपनी भर्ती प्रक्रिया चलाती है।

अब तक तीन आरोपी गिरफ्तार, जांच जारी
सक्ती एसडीओपी मनीष कुंवर ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ एसबीआई अधिकारियों की शिकायत के आधार पर धारा 318(4), 336, 338, 340, 3, 5 बीएनएस के तहत मामला दर्ज किया गया है। फिलहाल तीन आरोपियों के खिलाफ अपराध दर्ज किया गया है, और आगे की जांच जारी है।

पुलिस द्वारा गठित टीम अब यह पता लगाने में जुटी है कि फर्जी बैंक में कितने लोगों के खाते खोले गए थे और कितने लोगों से पैसा जमा करवाया गया था। पूछताछ और जांच के बाद ही इस मामले में और खुलासा हो सकेगा।

इस घटना से स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है, लेकिन राहत की बात यह है कि समय रहते फर्जी बैंक का भंडाफोड़ हो गया और बड़े पैमाने पर लोगों को ठगी का शिकार होने से बचाया जा सका।

Latest News

*कोरबा: कन्या आश्रम में 16 छात्राओं की तबीयत बिगड़ी, भोजन के बाद मचा हड़कंप*

कटोरी नांगोई (कोरबा) – कोरबा जिले के कटोरी नांगोई कन्या आश्रम में भोजन के बाद 16 छात्राओं की अचानक...

More Articles Like This