*मुख्यमंत्री शिंदे ने किया ‘मुख्यमंत्री वार रूम’ का उद्घाटन, बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की मिलेगी नई दिशा*

Must Read

मुंबई, 23 सितंबर: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज मंत्रालय की सातवीं मंजिल पर पुनर्निर्मित ‘मुख्यमंत्री वार रूम’ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उनके साथ अपर मुख्य सचिव विकास खड़गे और प्रधान सचिव एवं सूचना एवं जनसंपर्क महानिदेशक ब्रिजेश सिंह भी उपस्थित थे।

नए वार रूम की डिज़ाइन अत्याधुनिक तकनीक से लैस है, जिसमें कार्यकारी, क्षेत्रीय और परियोजना डैशबोर्ड का निर्माण किया गया है। वार रूम में वर्तमान में लगभग 70 बुनियादी ढांचा परियोजनाएं हैं, जिनकी कुल लागत करीब 10 लाख करोड़ रुपये है, जो 15 विभिन्न सेक्टरों में फैली हुई हैं।

मुख्यमंत्री ने वार रूम में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी लेते हुए कहा कि यह रियल टाइम मॉनिटरिंग प्रणाली परियोजनाओं में आने वाली बाधाओं को दूर करने में मदद करेगी। इसके माध्यम से संबंधित विभागों को समस्याओं के समाधान हेतु अधिसूचनाएं और अलर्ट जारी किए जा सकेंगे, जिससे परियोजनाओं की प्रगति में तेजी आएगी।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में चल रही विभिन्न 74 परियोजनाओं के कार्यों की समीक्षा के लिए प्रभावी समन्वय और ट्रैकिंग तंत्र विकसित किया गया है। उद्घाटन के बाद, मुख्यमंत्री ने डैशबोर्ड के माध्यम से परियोजनाओं की वर्तमान स्थिति, लंबित फाइलों और विभागों के कार्यों की जानकारी भी ली।

अग्रभाग पर एक आकर्षक भित्ति चित्र राज्य में चल रही बुनियादी सुविधाओं को दर्शाता है, जो इस वार रूम की विशेषता है। इस वार रूम के उद्घाटन से निश्चित रूप से बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के कार्यान्वयन में नई गति मिलेगी और यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी परियोजनाएं निर्धारित समय सीमा के भीतर पूरी हों।

मुख्यमंत्री के इस कदम से राज्य की विकास योजनाओं को एक नई दिशा मिलेगी, जिससे नागरिकों को बेहतर सुविधाएं प्राप्त होंगी।

Latest News

छत्तीसगढ़ सरकार ने तय की CBI की लिमिट

छत्तीसगढ़ में साय सरकार ने CBI की सीमाएं भी तय कर दी हैं। इसके तहत CBI अब प्रदेश में...

More Articles Like This