फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेगी जॉब: मोहन सरकार की इस स्कीम से मिलेगा रोजगार, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

Must Read

भोपाल। मध्य प्रदेश के युवाओं के लिए एक जरूरी खबर है। दरअसल, प्रदेश सरकार ने रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। इसके जरिए फ्री ट्रेनिंग कोर्स कराया जा रहा है। प्रशिक्षण हासिल कर जॉब हासिल कर सकते हैं। आइए जानते है एमपी सरकार की इस खास स्कीम की पूरी डिटेल

मध्य प्रदेश सरकार युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही हैं। इसी कड़ी में सरकार ने रोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है। ‘प्रशिक्षण पाए और रोजगार से जुड़े’ योजना के तहत 23 कोर्स का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मध्य प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के जरिये कौशल विकास कार्यक्रम के तहत युवाओं को अलग-अलग प्रकार के प्रशिक्षण दिए जाएंगे।

इस योजना के तहत अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया है। 23 प्रमुख प्रशिक्षण के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 29 सितंबर निर्धारित की गई है। ऑनलाइन प्रशिक्षण के लिए लिंक भी जारी किया गया है।हैं प्रशिक्षण

अगरबत्ती निर्माण, मधुमक्खी पालन, कंप्यूटर हार्डवेयर, ब्यूटी पार्लर, रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर, फोर व्हीलर रिपेयरिंग, ट्रैक्टर रिपेयरिंग, फूड प्रोसेसिंग, प्लंबर, मिस्त्री, कारपेंटर, दोना पत्तल और इलेक्ट्रीशियन में प्रशिक्षण ले सकते हैं।

एमपी सरकार की इस योजना में घरेलू उपकरण मरम्मत, मोटर वाइंडिंग, सोलर पैनल इंस्टॉलेशन, बेसिक सिलाई गारमेंट्स, फैशन डिजाइनिंग, वीडियोग्राफी, मोबाइल रिपेयरिंग, बुनकर, आभूषण निर्माण जैसे कोर्स में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

  • प्रशिक्षण हासिल करने के लिए आवेदक को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है।
  • आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक कौशल उन्नयन प्रशिक्षण पूर्व में किसी भी शासकीय विभाग से निशुल्क प्राप्त न किया हो।
  • आवेदक को ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए 31 रुपए और जीएसटी फीस भरनी होगी।

इसके अलावा प्रशिक्षण के दौरान भोजन और आवास की व्यवस्था नि:शुल्क रहेगी। प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। आवेदक को परीक्षा देना अनिवार्य होगा। अगर बीच में प्रशिक्षण छोड़ा जाता है तो उसका व्यय आवेदक को उसके परिवार से वसूला जाएगा। आवेदक केवल एक ट्रेड में ही प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है।

Latest News

छत्तीसगढ़ सरकार ने तय की CBI की लिमिट

छत्तीसगढ़ में साय सरकार ने CBI की सीमाएं भी तय कर दी हैं। इसके तहत CBI अब प्रदेश में...

More Articles Like This