धनिया हो गई है बहुत महंगी, तो इस तरह घर पर आसानी से उगा सकते हैं टब में, जानिए पूरी प्रोसेज

Must Read

सब्जियों में हरा धनियां (धनिया पत्ती) पड़ते ही उसका रंग, स्वाद और खुशबू सब बदल जाती है। यह धनिया पत्ती की खूबी है कि वह सब्जी में, चटनी में जान डाल देती है। धनिया पत्ती के बिना तो चटनी, चटनी नहीं लगती। लेकिन गर्मी और बारिश के मौसम में हरा धनिया मिलना मुश्किल हो जाता है। महंगा भी हो जाता है। ऐसे में आप और हम घर बालकनी में किसी गमले में हरा धनिया उगा सकते हैं। ये धनिया बाजार में बिकने वाले धनिया से ज्यादा खुशबूदार होता है। जब जी चाहे धनिया तोड़ो सब्जी में डालो और स्वाद बढ़ा लो।

खास बात ये है कि इसे आप किसी भी पुरानी बाल्टी, टब या चौड़े गमले में उगा सकते हैं। गमले में धनिया सिर्फ 6 दिन में उगकर तैयार हो जाएगा। जानिए स्टेप-बाय-स्टेप पूरी प्रोसेज, आखिर आपको क्या करना होगा।

हरा धनिया उगाने के लिए आपको साबुत धनिया के बीज लेने होंगे, जो की अमूमन हमारे घर में रहते ही हैं। अगर, नहीं है तो मसाला या किराना दुकान से इसे खरीदकर ले आएं। साबुत धनिया 1 दिन धूप में सुखा लें। इन्हें रगड़कर, आसानी से दो हिस्सों में बांट लें। इसके बाद इन बीजों को रातभर पानी में भिगोकर रख दें।

अब धनिया उगाने के लिए गमले में मिट्टी और वर्मी कंपोस्ट खाद मिलाएं, गमले में भर लें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिस पॉट में धनिया उगा रहे हैं, उसमें नीचे से पानी निकलने के लिए छेद हो।

अब मिट्टी के ऊपर भीगे हुए धनिया की एक लेयर डाल दें। जिस पानी में धनिया भिगोया था उसे भी पॉट में डाल दें। बीज पूरे पॉट में फैल जाएं, सिर्फ एक जगह पर इकट्ठा न होने पाएं। धनिए के बीज के मिट्टी की हल्की परत डाल दें। वॉटर स्पे करें, बाल्टी-मग्गे से न डालें। टब को धूप में रख दें। ध्यान रखें कि जब भी मिट्टी सूखने लगे तो पानी का स्प्रे करें। ज्यादा पानी न डालें, इससे बीज गलने लगते हैं। आप देखेंगे कि 15-20 दिनों धनिया गमले में पूरी तरह से फैल कर ऊग चूकी है।

 

Latest News

*ब्रेकिंग न्यूज: कोरबा में इनकम टैक्स के नाम पर लूट, 2.35 लाख की चोरी*

कोरबा. 20 सितंबर 2024 को फ्लोरा मैक्स प्राईवेट कंपनी के ऑफिस में छह अज्ञात व्यक्तियों ने इनकम टैक्स और...

More Articles Like This