डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच प्रेसिडेंशियल डिबेट जारी, ट्रम्प बोले- कमला वामपंथी, इन्होंने बाइडेन को कुत्ते की तरह चुनाव से खदेड़ा; कमला का पलटवार

Must Read

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव  के लिए उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प  और भारतवंशी कमला हैरिस  के बीच प्रेसिडेशियल डिबेट शुरू हो गई है। दोनों अहम मुद्दों पर पर हो रही डिबेट में अपनी राय रख रहे हैं। डिबेट के दौरान ट्रम्प ने कमला पर वामपंथी होने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि कमला हैरिस के पिता कम्युनिस्ट हैं। उनके पिता ने उन्हें अच्छे से वामपंथ सिखाया है। इसी का नतीजा है कि कमला ने जो बाइडेन को कुत्ते की तरह चुनाव से खदेड़ दिया। वहीं कमला ने पलटवार करते हुए कहा, “दुनिया आप पर हंसती है। आपको 8 करोड़ लोगों ने फायर किया, यह आपसे हजम नहीं हो रहा। डिबेट में अमेरिका में गर्भपात के मुद्दे पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मौजूदा उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच गरमागरम बहुस हुई। बहस के दौरान रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने गर्भपात नीति को डिफेंड किया और अबॉर्शन पर 6 सप्ताह के बैन को सपोर्ट किया। ट्रंप ने कहा कि अबॉर्शन पर डेमोक्रेट्स की नीतियां वही पुरानी रही है।

वहीं अबॉर्शन पर डेमोक्रेट कैंडिडेट कमला हैरिस ने महिलाओं के च्वाइस की आजादी की पैरवी करते हुए कहा कि ट्रंप महिलाओं को मत बताएं कि उन्हें अपने बॉडी के साथ क्या करना चाहिए। कमला ने कहा, “सरकार और डोनाल्ड ट्रम्प को महिलाओं को यह नहीं बताना चाहिए कि उन्हें अपने शरीर के साथ क्या करना चाहिए। कमला हैरिस ने कहा कि अगर डोनाल्ड ट्रंप चुने गए तो वे पूरे देश में गर्भपात पर रोक लगाने वाले बिल पर साइन कर देंगे।

ट्रंप ने कमला पर हमला करते हुए कहा कि जब हम सरकार में थे, तो ईरान के पास पैसा नहीं था। अब उसके पास पैसा है और वे हिजबुल्लाह, हमास जैसे संगठनों को इजराइल के खिलाफ इस्तेमाल कर रहा है। उन्होंने कहा, कमला राष्ट्रपति बनीं तो इजराइल दो साल में खत्म हो जाएगा। इसपर कमला ने कहा 7 अक्टूबर को करीब 1200 इजराइली नागरिकों को हमास जो एक आतंकवादी संगठन है, उसने मार डाला था। उन्होंने कहा कि इजराइल के पास अपनी रक्षा करने का अधिकार है, लेकिन हम फिलिस्तीन के मानवीय संकट पर भी नजर बनाए हुए हैं और सीजफायर डील के लिए कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा हम ‘टू स्टेट’ समझौते के साथ हम एक सुरक्षित इजराइल चाहते हैं।

कोनॉमी प्लान पर कमला ने कहा कि मैं एक मिडिल क्लास फैमिली में पली-बढ़ी हूं। इस स्टेज पर मैं ही हूं जो अमेरिका की मिडिल क्लास लोगों की तरक्की के बारे में सोचती हूं। मैं अमेरिका के लोगों के सपनों में यकीन करती हूं।इसलिए मेरे पास एक अर्थव्यस्था का प्लान है जिसमें सब के लिए अवसर होंगे। हमारे देश में घरों की कमी है। मैं मिडिल क्लास के टैक्स में कटौती करूंगी। मैं छोटे बिजनेस को बढ़ावा दूंगी। कमला ने ट्रम्प पर एक ऐसा सेल्स टैक्स प्लान करने का आरोप लगाया जो अमेरिका की मिडिल क्लास पर 4 हजार डॉलर सालाना का भार बढ़ाएगा।

वहीं काउंटर अटैक करते हुए ट्रंप ने कहा कि कमला का आरोप झूठा है वे भी ये जानती हैं। हम अमेरिका के लोगों पर नहीं बल्कि दूसरे देशों पर टैरिफ रेट बढ़ाएंगे। जब मैंने ऐसा किया था तब देश में महंगाई नहीं आई। आज हमारे देश में ऐतिहासिक महंगाई है।मैंने चीन पर टैरिफ लगाकर 35 मिलियन डॉलर हासिल किए। इन्होंने ऐसा नहीं किया।

पर ट्रंप ने कहा कि वे इस युद्ध को खत्म करना चाहते हैं, वो नहीं चाहते के बेगुनाहों की और जानें जाए। उन्होंना कहा कि उनके पुतिन और जेलेंस्की दोनों के साथ अच्छे संबंध है। ट्रंप ने कहा कि अगर ये जंग नहीं रुकी तो तीसरे विश्व युद्ध का रूप ले सकती है। कमला हैरिस ने ट्रंप की पुतिन से दोस्ती वाली बात पर कहा कि किसी कि एक डिक्टेटर से कैसे दोस्ती हो सकती है। उन्होंने कहा कि हमने यूक्रेन को हर तरीके से अपनी सुरक्षा करने के लिए मदद की है। साथ ही कहा ट्रंप राष्ट्रपति होते तो पुतिन कीव में बैठे होते, हमने यूक्रेन को बचाया।

कमला हैरिस ने स्वास्थ्य सेवा के लिए अपनी कोई योजना तो नहीं बताई, लेकिन पूर्व राष्ट्र बराक ओबामा की योजना को आगे बढ़ाने कहा। इसके अलावा कहा कि ट्रंप के पास स्वास्थ्य सेवा के लिए कोई योजना नहीं है। अमेरिका के हेल्थ केयर सिस्टम के सवाल पर पूर्व राष्ट्रपति ने अफोर्डेबल केयर एक्ट  की आलोचना की है, अमेरिकी हेल्थ केयर सिस्टम  पर चलता है, जो कुछ सब्सिडी और इंशोरेंस के साथ-साथ बड़े पैमाने पर निजी बीमा पर चलती है, लेकिन ट्रंप ने कहा कि वह  को तभी निरस्त करेंगे जब उनके पास स्वास्थ्य सेवा को सस्ता और बेहतर बनाने की कोई योजना होगी। उन्होंने कहा, “हमारे पास अभी कोई पॉलिसी नहीं है, मेरे पास इसका कंसेप्ट है, लेकिन मैं अभी राष्ट्रपति नहीं हूं।

 

इमीग्रेशन से जुड़ी समस्याओं के प्रश्न का जवाब देते हुए कमला ने कहा कि इसके लिए ट्रम्प जिम्मेदार हैं। उनकी पार्टी ने इससे जुड़े विधेयक को रोकने की कोशिश की। ट्रम्प ने अपने लोगों से फोन कर ऐसा करने को कहा। क्योंकि वे चाहते ही नहीं कि समस्या खत्म हो। इस पर ट्रम्प ने काउंटर अटैक रकते हुए कहा कि हमारे देश में हर दिन हजारों-हजार अपराधी आ रहे हैं। वे (प्रवासी) कुत्तों को खाते हैं, वे लोगों के पालतू जानवरों को खा लेते हैं। उनकी बात काटते हुए मॉडरेटर ने कहा कि इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं। इस पर ट्रम्प ने कहा कि उन्होंने टीवी पर लोगों को यह कहते सुना है कि माइग्रेंट्स ने उनके कुत्तों को उठा लिया और उसे पकाकर खा गए।

फिलेडेल्फिया के नेशनल कॉन्स्टिट्यूशन सेंटर में भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर डिबेट शुरू हुई। डिबेट को ABC न्यूज के 2 एंकर डेविड म्योर और लिन्सी डेविस होस्ट कर रहे हैं। इन्हें मॉडरेटर कहा जाता है।ये दोनों उम्मीदवारों से एक-एक कर सवाल पूछ रहे हैं। जवाब के लिए दोनों को 2 मिनट दिया जा रहा है। जवाब देने के बाद काउंटर के लिए ट्रम्प और कमला के पास 2 मिनट का समय है। उम्मीदवारों को 1 पेन, 1 नोटपैड और 1 पानी की बोतल भी दी गई है।उम्मीदवारों का माइक्रोफोन, उनकी बारी आने पर ही चालू होगा।

 

Latest News

Anil Ambani: रिलायंस इंफ्रा में 3 हजार करोड़ रुपये की इक्विटी निवेश

. एक शेयर के एक हिस्से के लिए. यह किया जाएगा. इसमें से 1,104 करोड़ रुपये का निवेश रिलायंस...

More Articles Like This