छत्तीसगढ़ के एलुमिना प्लांट में हॉपर गिरा, 7-8 मजदूर दबे:5 को मलबे से निकाला गया, 3 की मौत; भूसे की जगह कोयला था लोड

Must Read

सरगुजा में मां कुदरगढ़ी एलुमिना प्लांट में कोयले से लोड हॉपर और करीब 150 फीट बेल्ट गिर जाने से 7-8 मजदूर दब गए। इनमें से 3 की मौत हो गई। 2-3 मजदूर के और दबे होने की आशंका है। बताया जा रहा है भूसा लोड करने वाले हॉपर में कोयला लोड किया जा रहा था।

सिलसिला में संचालित मां कुदरगढ़ी एलुमिना प्लांट में सुबह करीब 11 बजे काम चल रहा था। इसी दौरान कोयला लोड हॉपर नीचे गिर पड़ा। उसके साथ ही हॉपर से बॉयलर तक कोयला ले जाने वाली बेल्ट भी फ्रेम सहित गिर पड़ी। हादसे के दौरान वहां काम कर रहे मजदूर दब गए।

मां कुदरगढ़ी एलुमिना प्लांट में ये हादसा हुआ है।
मां कुदरगढ़ी एलुमिना प्लांट में ये हादसा हुआ है।
मजदूरों को बाहर निकालने के लिए कटर और जेसीबी का इस्तेमाल किया गया
मजदूरों को बाहर निकालने के लिए कटर और जेसीबी का इस्तेमाल किया गया

राहत-बचाव कार्य जारी

हादसे के बाद प्लांट में अफरा-तफरी मच गई। वहां काम कर रहे अन्य मजदूरों ने हाइड्रा और जेसीबी सहित मशीनों की मदद से मलबा हटाकर दबे लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू किया। एंबुलेंस से कुछ मजदूर को सरगुजा मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेजा गया।

हालांकि अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों ने 2 मजदूरों को मृत घोषित कर दिया। उनके नाम मनोज और प्रिंस राज बताए जा रहे हैं। वहीं इलाज के दौरान एक और मजदूर ने दम तोड़ दिया। सूचना मिलने पर चौकी प्रभारी भी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए हैं।

कंपनी के प्लांट में हाइड्रा और जेसीबी मंगाई गई है। साथ ही गैस कटर से लोहे को काटकर मलबा हटाया जा रहा है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार मलबे में तीन से चार मजदूर दबे हुए हैं, जिन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है। प्लांट में मैनपाट से लाए गए बाक्साइट का परिशोधन कर एलुमिना बनाया जाता है।

Latest News

*कोरबा: रक्षित केंद्र पर बलवा ड्रिल का किया गया अभ्यास, पुलिस ने दिखाई तैयारियां*

कोरबा, 20 सितंबर 2024: शहर में कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने के उद्देश्य से आज रक्षित केंद्र, कोरबा के...

More Articles Like This