*स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग सतर्क, जिले में पुख्ता इंतजाम*

Must Read

रायपुर, 8 सितम्बर 2024*स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने बिलासपुर और अन्य जिलों में व्यापक तैयारी कर ली है। बिलासपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. प्रभात श्रीवास्तव ने बताया कि स्वाइन फ्लू से निपटने के लिए मेडिकल कॉलेज सिम्स, जिला अस्पताल और सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। साथ ही, दवाइयों और ऑक्सीजन सिलेंडरों की पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

डॉ. श्रीवास्तव ने कहा कि जरूरत पड़ने पर मरीजों को उच्च स्तरीय चिकित्सा संस्थानों में भेजने के लिए एम्बुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि स्वाइन फ्लू के लक्षण सामान्य बुखार जैसे होते हैं, जिनमें शरीर में दर्द, सर्दी, और बलगम के साथ बुखार शामिल है। ऐसे लक्षणों के प्रकट होते ही तुरंत चिकित्सक से परामर्श लेने की सलाह दी गई है।

स्वास्थ्य अधिकारी ने जानकारी दी कि जिले में स्वाइन फ्लू से पीड़ित कई मरीजों की मौत पहले से चली आ रही बीमारियों के कारण हुई है। ऐसे मरीज उपचार में देरी कर देते हैं, जिससे उनकी हालत गंभीर हो जाती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि स्वाइन फ्लू के लक्षण दिखाई देने पर बिना विलंब के उपचार लेना अत्यंत आवश्यक है।

डॉ. श्रीवास्तव ने स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए कुछ महत्वपूर्ण सावधानियां बताई हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को भीड़-भाड़ वाले स्थानों से बचना चाहिए, सार्वजनिक जगहों पर थूकने और छींकने से परहेज करना चाहिए, और मास्क का नियमित उपयोग करना चाहिए। साथ ही, अन्य लोगों से उचित दूरी बनाए रखना और यदि सर्दी, खांसी या बुखार के लक्षण दिखें, तो 72 घंटों के भीतर स्वाइन फ्लू की जांच करानी चाहिए।

किसी भी जानकारी के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा चौबीसों घंटे हेल्पलाइन नम्बर 104 जारी किया गया है, जिस पर संपर्क किया जा सकता है।

**(रिपोर्ट: Gitesh Kumar Yadav)**

Latest News

*कोरबा: रक्षित केंद्र पर बलवा ड्रिल का किया गया अभ्यास, पुलिस ने दिखाई तैयारियां*

कोरबा, 20 सितंबर 2024: शहर में कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने के उद्देश्य से आज रक्षित केंद्र, कोरबा के...

More Articles Like This