सैलजा-सुरजेवाला के विधानसभा चुनाव लड़ने पर फैसला आज:केंद्रीय चुनाव समिति की 41 सीटों पर चर्चा, इनमें कैथल भी; 34 कैंडिडेट फाइनल हो चुके

Must Read

हरियाणा में कांग्रेस से सांसद कुमारी सैलजा और रणदीप सुरजेवाला भी विधानसभा चुनाव लड़ सकते हैं। इसको लेकर अंतिम फैसला आज मंगलवार शाम 6 बजे होने वाली कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) में फैसला होगा।

इसमें जिन 41 सीटों पर चर्चा होनी है, उनमें सुरजेवाला की कैथल सीट भी शामिल है। वहीं सैलजा ने अभी किसी सीट पर दावेदारी नहीं जताई है। हालांकि चुनाव लड़ने की सूरत में वे अंबाला की मुलाना और सिरसा की कालांवाली रिजर्व सीट से उम्मीदवार हो सकती हैं।

इससे पहले कांग्रेस प्रदेश प्रभारी दीपक बाबरिया ने सांसदों को चुनाव लड़ाने की बात से इनकार करते हुए अंतिम फैसला हाईकमान पर छोड़ा था।

वहीं कल हुई CEC की मीटिंग के बाद दीपक बाबरिया ने बताया था कि सोमवार को हुई CEC मीटिंग में 49 सीटों पर चर्चा हुई। 34 उम्मीदवारों के नाम फाइनल हुए। 15 नाम स्क्रीनिंग कमेटी को लौटा दिए हैं। इन पर दोबारा बातचीत की जाएगी। जो 34 नाम फाइनल हुए हैं, उनमें 22 विधायक हैं। लिस्ट 2 दिनों के भीतर जारी हो जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक महेंद्रगढ़ से विधायक राव दान सिंह और समालखा से विधायक धर्म सिंह छौक्कर के टिकट पर पेंच फंसा हुआ है। बाबरिया दोनों को टिकट देने के पक्ष में नहीं है, जबकि हुड्‌डा दोनों की पैरवी कर रहे हैं। चर्चा यह भी है कि राव दान सिंह ने बेटे अक्षत राव का नाम टिकट के लिए सामने रखा है, लेकिन फीडबैक के बाद प्रभारी उनके पक्ष में भी नहीं हैं।

वहीं सोनीपत से विधायक सुरेंद्र पंवार को भी टिकट मिल सकती है। अभी वह ED के केस में जेल में बंद हैं। पंवार न लड़े तो फिर उनके बेटे या बहू भी उम्मीदवार हो सकती हैं।

केंद्रीय चुनाव समिति मीटिंग के बाद टिकटों को लेकर जानकारी देते हरियाणा कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया।

कांग्रेस इस बार उन्हीं चेहरों पर दांव लगाने का सोच रही है जो उन्हें जीत दिला सकें। यही कारण है कि प्रत्याशियों का चयन करने में अभी तक स्क्रीनिंग कमेटी की 4 बैठकें हो चुकी हैं। CEC की बैठक होने के बाद भी 90 सीटों के लिए प्रत्याशियों की फाइनल लिस्ट नहीं बन पाई है।

बाबरिया ने साफ कर दिया कि फाइनल हुए 34 नामों में 22 विधायक हैं। यानी इस बार कांग्रेस अपने 6 विधायकों का टिकट भी काट सकती है।

CEC की बैठक के बाद बाहर निकलते हुए नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधीकांग्रेस द्वारा फाइनल किए गए नामों में सबसे पहला नाम भूपेंद्र हुड्‌डा का हो सकता है। हुड्‌डा के साथ इस फाइनल उम्मीदवारों की लिस्ट में झज्जर से गीता भुक्कल, रेवाड़ी से चिरंजीव राव, बेरी से रघुबीर कादियान, रोहतक से बीबी बत्रा, नूंह से आफताब अहमद, बरौदा से इंदुराज भालू और पुन्हाना से मोहम्मद इलियास का नाम भी शामिल हो सकता है। इसके साथ ही पूर्व सीएम भजनलाल के बेटे और पूर्व उपमुख्यमंत्री चंद्रमोहन बिश्नोई का पंचकूला से टिकट भी लगभग फाइनल माना जा रहा है।

भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा इस बार कांग्रेस की तरफ से सीएम चेहरे के बड़े दावेदार माने जा रहे हैं। बीजेपी पर हमला करते हुए हुड्‌डा ने कहा ‘बीजेपी 10 साल से भर्तियों को लटकाने, भटकाने और कोर्ट के चक्कर कटवाने का काम करती रही, लेकिन अब भर्तियों को लटकाने वाली बीजेपी सरकार की जल्द विदाई होने वाली है।

प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही हरियाणा पुलिस, ग्रुप-D और CET के सभी ग्रुप समेत लटकी पड़ी तमाम भर्तियों और खाली पड़े 2 लाख पदों को तेजी से पूरा करके चयनित युवाओं को तुरंत जॉइनिंग दिलवाई जाएगी। इसके अलावा, कांग्रेस सरकार बनते ही 1 लाख नई भर्तियों की प्रक्रिया भी शुरू होगी, जिन्हें भर्ती विधान और जॉब कैलेंडर के आधार पर समयबद्ध ढंग से पूरा किया जाएगा।’

Latest News

नाट्य समीक्षा: “क्रॉस पर्पज” नागपुर में मन मोह लेता है

नागपुर, 21 सितंबर 2024 – कल रात शहर ने अल्बर्ट कैमस के "क्रॉस पर्पज" का एक शक्तिशाली प्रदर्शन देखा,...

More Articles Like This