एनडीए ने राज्यसभा में छुआ बहुमत का आंकड़ा, 12 सदस्य चुने गए निर्विरोध…

Must Read

नई दिल्ली। सत्तारूढ़ एनडीए ने आज राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा छू लिया, क्योंकि उच्च सदन के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा के नौ और सहयोगी दलों के दो सदस्य निर्विरोध चुने गए. नौ सदस्यों के साथ, भाजपा की ताकत 96 हो गई है, जिससे उच्च सदन में एनडीए के सदस्यों की संख्या 112 हो गई है.

भारत की दूसरी न्यूक्लियर सबमरीन अरिघात बनकर तैयार:6000 टन वजन, 750 km तक मिसाइल अटैक की रेंज; कल नेवी को मिल सकती है

निर्विरोध चुने गए तीन अन्य सदस्यों में एनडीए के सहयोगी एनसीपी के अजित पवार गुट और राष्ट्रीय लोक मंच के एक-एक सदस्य शामिल हैं. सत्तारूढ़ गठबंधन को छह मनोनीत और एक स्वतंत्र सदस्य का भी समर्थन प्राप्त है. कांग्रेस का एक सदस्य भी निर्वाचित हुआ, जिससे उच्च सदन में विपक्ष की संख्या 85 हो गई.

रायपुर दही हांडी प्रतियोगिता की धूम फोटो-VIDEO में:CM साय ने भी फोड़ी मटकी; हंसराज रघुवंशी की परफॉर्मेंस में झूमे रायपुरियंस

राज्यसभा में 245 सीटें हैं, हालांकि वर्तमान में आठ रिक्तियां हैं – चार जम्मू-कश्मीर से और चार मनोनीत. सदन की वर्तमान सदस्य संख्या 237 के साथ, बहुमत का आंकड़ा 119 है.

निर्विरोध चुने गए भाजपा उम्मीदवारों में असम से मिशन रंजन दास और रामेश्वर तेली, बिहार से मनन कुमार मिश्रा, हरियाणा से किरण चौधरी, मध्य प्रदेश से जॉर्ज कुरियन, महाराष्ट्र से धीर शील पाटिल, ओडिशा से ममता मोहंता, राजस्थान से रवनीत सिंह बिट्टू और त्रिपुरा से राजीव भट्टाचार्य शामिल हैं.

कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी तेलंगाना से निर्विरोध चुने गए. एनसीपी अजित पवार गुट के नितिन पाटिल महाराष्ट्र से और आरएलएम के उपेंद्र कुशवाहा बिहार से उच्च सदन में पहुंचे.

राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा, जिसके लिए एनडीए एक दशक से प्रयास कर रहा है, विवादास्पद विधेयकों को पारित करना आसान बना देगा.

पिछले कुछ वर्षों में, विपक्ष की भारी संख्या ने अक्सर उच्च सदन में विवादास्पद सरकारी विधेयकों को रोक दिया है. उनमें से कुछ को नवीन पटनायक की बीजू जनता दल और वाईएस जगनमोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस जैसी गैर-गठबंधन पार्टियों की मदद से पारित किया जा सका.लेकिन अब, जब दोनों पार्टियां अपने-अपने राज्यों में सत्ता खो चुकी हैं – एक भाजपा के हाथों में और एक उसके सहयोगी चंद्रबाबू नायडू के हाथों में – तो उनके समर्थन पर भरोसा नहीं किया जा सकता.

 

Latest News

मुंबई की धारावी बस्ती में BMC की टीम पर हमला:मस्जिद का अवैध हिस्सा गिराने गई 2 गाड़ियों में तोड़-फोड़; एक्शन पर 8 दिन की...

बृह्मनमुंबई नगर निगम  के अधिकारियों की एक टीम शनिवार सुबह धारावी पहुंची। यहां महबूब-ए-सुभानी मस्जिद के अवैध हिस्से को...

More Articles Like This