*कोरबा स्थित लैंको पावर प्लांट का अधिग्रहण: अडानी ग्रुप बना छत्तीसगढ़ का दूसरा बड़ा बिजली उत्पादक समूह*

Must Read

कोरबा। छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में स्थित लैंको अमरकंटक पावर प्लांट को अडानी पावर लिमिटेड ने अधिग्रहित कर लिया है। इस सौदे की कुल कीमत करीब 4,000 करोड़ रुपये बताई जा रही है। बुधवार शाम हैदराबाद में दोनों प्रबंधन के प्रमुखों के बीच हुई बैठक में इस डील को अंतिम रूप दिया गया। आज गुरुवार से इस प्लांट का संचालन अडानी समूह के अधिकारी करेंगे।

सूत्रों के अनुसार, इस प्लांट को खरीदने के लिए 5 महीने पहले 3,900 करोड़ रुपये की डील हुई थी। लैंको अमरकंटक पावर प्लांट और इसकी मशीनरी की स्थापना चीनी कंपनी द्वारा की गई थी।

*लैंको पावर प्लांट का इतिहास और एनपीए का संकट*

लैंको प्रबंधन ने एक्सिस बैंक समेत कई अन्य बैंकों से प्लांट स्थापित करने के लिए भारी कर्ज लिया था। हालांकि, कर्ज के पुनर्भुगतान में असमर्थता के कारण बैंक लैंको प्रबंधन पर दबाव डाल रहे थे। सितंबर 2019 में, एक्सिस बैंक ने एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) होने से पहले नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) में वाद दायर किया था। इस मामले में, लैंको प्रबंधन ने कर्ज चुकाने से असमर्थता जताई, जिसके चलते एनसीएलटी ने लैंको को दिवालिया घोषित कर दिया। इसके बाद अडानी समूह ने एनसीएलटी के माध्यम से बोली लगाकर इस पावर प्लांट का अधिग्रहण किया।

*अडानी समूह का छत्तीसगढ़ में तीसरा बड़ा अधिग्रहण*

लैंको अमरकंटक पावर प्लांट का अधिग्रहण अडानी समूह के लिए छत्तीसगढ़ में तीसरा बड़ा अधिग्रहण है। इससे पहले अडानी ने तिल्दा के पास स्थित जीएमआर पावर प्लांट और कोरबा स्थित एक निजी पावर प्लांट का भी अधिग्रहण किया था। इसके साथ ही, अडानी समूह ने छत्तीसगढ़ में अपनी उपस्थिति को और मजबूत किया है और एनटीपीसी के बाद राज्य का दूसरा सबसे बड़ा बिजली उत्पादक समूह बन गया है।

*रिलायंस पावर भी था दौड़ में*

लैंको अमरकंटक पावर प्लांट को खरीदने के लिए रिलायंस पावर ने भी प्रयास किया था, लेकिन अडानी समूह ने इस दौड़ में बाजी मार ली। डील के तुरंत बाद, लैंको प्रबंधन ने कोरबा के अपने कर्मचारियों को सूचित किया कि 21 अगस्त तक सभी अकाउंट्स को बंद कर दिया जाएगा। तकनीकी स्टाफ को छोड़कर, प्रबंधन स्तर के सभी कार्यों को अडानी समूह द्वारा संभाला जाएगा, और अगले दो महीनों में पूरा टेकओवर हो जाएगा।

*अडानी की आगामी योजनाएं*

अडानी समूह अकलतरा स्थित केएसके महानदी पावर प्लांट के लिए भी 27,000 करोड़ रुपये की बोली लगा चुका है। इस प्लांट की क्षमता 1,800 मेगावॉट है, जबकि एमओयू 3,600 मेगावॉट का हुआ है। इसके लिए एनटीपीसी ने भी बोली लगाई है। इसके अलावा, अडानी समूह चांपा-जांजगीर में डीबी पावर प्लांट को भी अधिग्रहित करने की तैयारी कर रहा है, हालांकि इस डील में अब तक एक बार बाधा आ चुकी है।

अडानी समूह का यह अधिग्रहण छत्तीसगढ़ में पावर सेक्टर में उनकी मजबूत पकड़ को और मजबूत करेगा और उन्हें राज्य के प्रमुख बिजली उत्पादकों में से एक के रूप में स्थापित करेगा।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This