VIDEO: चिता के ऊपर तिरपाल पकड़कर खड़े रहे तब हुआ दाह संस्कार

Must Read

छिंदवाड़ा जिले के कोयलांचल में एक शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक मृतक के शव का दाह संस्कार करने के लिए जब ग्रामीण पहुंचे तो भारी बारिश के बीच उन्हें एक तिरपाल पड़कर खड़े रहना पड़ा तब जाकर 5 साल की मासूम बच्ची ने अपने पिता को मुखाग्नि दी। जमकुंडा में रहने वाले रंजीत पिता हजारीलाल खरे का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। बुधवार को तेज बारिश के बीच मृतक का अंतिम संस्कार करने के लिए ग्रामीण उसकी शव यात्रा लेकर ग्राम पंचायत भवन के पीछे स्थित वन विभाग की भूमि पर पहुंचे। यहां लकड़ियों की व्यवस्था तो की गई। लेकिन बारिश से बचने का कोई उपाय ग्रामीणों के पास नहीं था। बड़ी मुश्किल से शव को चिता पर लेटाया गया और शव यात्रा में शामिल लोगों को एक तिरपाल लेकर उसे चिता के ऊपर चारों तरफ से पकड़ कर खड़े होना पड़ा। इसके बाद मृतक की 5 साल की मासूम बेटी ने उसे मुखानी दी। इस पूरे घटनाक्रम में बड़ी मुश्किल से चिता को आग लगी और जहां वैज्ञानिक रूप से या सलाह दी जाती है कि चिता से उठने वाले धुएं और आग की लपटों से दूर रहना चाहिए वही ग्रामीणों को तिरपाल लेकर चिता के आसपास खड़े रहना पड़ा।

READ MORE: आंध्र प्रदेश की फार्मा फैक्ट्री में आग, 17 आंध्र प्रदेश की फार्मा फैक्ट्री में आग, 17 की मौत:36 लोगों का इलाज जारी

ग्राम पंचायत जमकुंडा मुख्य मार्ग पर स्थित है । यहां पंचायत ने 9 वार्डों के लिए मोक्षधाम एवं शेड की व्यवस्था नहीं की है। ग्रामीण पंचायत भवन के पीछे दाह संस्कार करते हैं। उपसरपंच राकेश खरे का कहना है कि अनेको बार मांग की गई लेकिन मोक्षधाम में शेड का नहीं बनाया गया। जिस वजह से ग्रामीण परेशान हो रहे हैं। जमकुंडा पंचायत में 13 वार्ड है 4 वार्ड भाडरी में आते है और 9 वार्ड ग्राम जमकुंडा में है। जिसकी आबादी लगभग 13 सौ से अधिक है।

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This