स्वतंत्रता दिवस पर कृषि के क्षेत्र में सीएम मोहन यादव ने किया बड़ा ऐलान

Must Read

स्वतंत्रता दिवस पर कृषि के क्षेत्र में सीएम मोहन यादव ने किया बड़ा ऐलान

भोपाल- आज भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। मध्यप्रदेश में भी आजादी के इस पर्व को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। स्वतत्रंता दिवस पर राजधानी भोपाल के लाल परेड मैदान में सीएम मोहन यादव ने ध्वजारोहण कर ओपन जीप में परेड की सलामी ली और कार्यक्रम में पुलिस और होमगार्ड जवानों को सम्मानित किया। इसके बाद संबोधन के दौरान सीएम मोहन यादव ने प्रदेशवासियों के लिए कई बड़ी घोषणाएं की।

कृषि क्षेत्र में सीएम मोहन यादव ने ऐलान करते हुए कहा, कि इस साल 23 हजार करोड़ रुपये का फसल ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना के तहत अब तक 80 लाख से अधिक किसान भाइयों के खातों में 1 हजार 643 करोड़ रुपये का अंतरण किया है। इस वित्त वर्ष में कृषि एवं संबद्ध क्षेत्र के लिए 66 हजार 605 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है।

सीएम मोहन यादव ने कहा कि खरीफ-23 के अंतर्गत 25 लाख से ज्यादा किसानों को 750 करोड़ रुपये से अधिक की राशि के दावों का भुगतान किया गया है। रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना लागू की गई है। योजना के तहत किसानों को प्रति क्विंटल एक हजार रुपये की विशेष प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। सीएम ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के बाद प्रदेश में उच्च शिक्षा में वर्चुअल माध्यम के प्रभावी उपयोग और अकादमिक गुणवत्ता पर फोकस किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश में स्किल और डिजिटल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। डिजिटल व स्किल विश्वविद्यालय खोलने के लिए कांसेप्ट नोट बनाया जा रहा है। इसके साथ ही महाविद्यालयों के लिए 2 हजार से अधिक नवीन पद सृजित किए गए हैं।

Latest News

मोदी सरकार ने MP को दिया बड़ा तोहफा: 5 नए आयुर्वेद महाविद्यालय की सौगात, 50 बिस्तर वाले 2 आयुष चिकित्सालयों को भी मिली स्वीकृति

भोपाल। राष्ट्रीय आयुष मिशन अंतर्गत प्रदेश में 5 नवीन शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय और 2 नवीन 50 बिस्तरीय आयुष चिकित्सालयों...

More Articles Like This