वायनाड लैंडस्लाइड- अबतक 401 बॉडी पार्ट्स का DNA टेस्ट हुआ:349 अंगों से 248 लोग पहचाने गए; इनमें 121 पुरुष, 127 महिलाएं

Must Read

केरल के वायनाड के लैंडस्लाइड प्रभावित इलाकों से रिकवर की गई 401 बॉडी और अंगों का मंगलवार तक DNA टेस्ट किया जा चुका है। वायनाड में 30 जुलाई को कई लैंडस्लाइड्स आई थीं, जिनमें 400 से ज्यादा लोगों की जान गई थी।

सेना, स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप, फायर एंड रेस्क्यू सर्विस और फॉरेस्ट डिपार्टमेंट समेत कई वॉलंटियर्स ने 349 बॉडी पार्ट रिकवर किए थे। DNA टेस्ट के बाद पता चला है कि ये अंग 248 लोगों के थे। इनमें से 121 पुरुष और 127 महिलाएं थीं।

वायनाड में 29-30 जुलाई देर रात 2 बजे और 4 बजे के करीब मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा गांवों में लैंडस्लाइड हुई थीं। इनमें घर, पुल, सड़कें और गाड़ियां बह गईं।

52 बॉडी पार्ट्स का आगे और टेस्ट होगा
केरल के रिवेन्यू मिनिस्टर के. राजन के मुताबिक 52 बॉडी पार्ट्स का आगे और भी टेस्ट किया जाएगा, क्योंकि ये अंग सड़ गए थे। उन्होंने बताया कि 115 लोगों से ब्लड सैंपल इकट्‌ठा किए गए हैं। बिहार के रहने वाले तीन मृतकों के रिश्तेदारों का ब्लड सैंपल मिल गया है।

के. राजन ने कहा कि अस्थायी पुनर्स्थापना के लिए हैरिसन मलयालम लेबर यूनियन से उन 53 घरों की सुरक्षा और प्रबंधन के बारे में रिपोर्ट मांगी गई है जो लोगों को दिए जाने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा और भी तैयार किए जाएंगे।

मंगलवार को नीलांबर इलाके में मिले 3 बॉडी पार्ट्स
केरल के वन मंत्री एके ससींद्रन ने वायनाड के हालात के बारे में कहा कि नीलांबर इलाके में तीन और बॉडी पार्ट्स पाए गए हैं। अब तक 231 बॉडी और करीब 206 बॉडी पार्ट्स मिले हैं। फिलहाल यहां 12 कैंप में 1505 लोग रह रहे हैं और 415 सैंपल्स को DNA टेस्ट के लिए भेजा गया है।

मंगलवार को भी नीलांबर-वायनाड के इलाकों में मंगलवार को सर्च जारी रही। NDRF, फायर डिपार्टमेंट, नागरिक सुरक्षा, पुलिस और वन विभाग और वॉलंटियर्स भी सर्च में शामिल रहे। मंगलवार को 260 वॉलंटियर्स ने मुंडकाई-चूरलमाला आपादा प्रभावित इलाकों में तलाशी अभियान में भाग लिया।

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This