बादल अकादमी आसना में परम्परागत ढंग से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया अमूस तिहार

Must Read

बादल अकादमी आसना में परम्परागत ढंग से हर्षोल्लास के साथ मनाया गया अमूस तिहार

जगदलपुर – आसना स्थित बादल अकादमी में शनिवार को बस्तर की लोक पर्व अमूस तिहार प्रतीकात्मक ढंग से परम्परा एवं हर्षोल्लास के साथ मनाया गया बस्तर सांसद महेश कश्यप, कलेक्टर विजय दयाराम के. सहित विभिन्न समाज प्रमुखों और गायता-पुजारी एवं गणमान्य नागरिकों ने हल-कृषि यंत्रों की पारम्परिक रूप से पूजा-अर्चना की युवाओं तथा उपस्थित लोगों ने गेड़ी दौड़, हंडी दौड़, नारियल फेंक प्रतियोगिता में उत्साह के साथ भाग लिया। सभी लोगों को अमूस तिहार की बधाई देते हुए कहा कि बादल संस्था बस्तर की भाषा-बोली, कला, लोकगीत-संगीत, संस्कृति और परम्परा, विरासत के संरक्षण एवं संवर्धन सहित उसे जीवन्त रखने में उल्लेखनीय भूमिका निभा रही है।

हरेली त्यौहार को बस्तर में अमूस तिहार के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि संस्कृति को बनाने और बचाने के लिए लाखों ने बलिदान दिया है, आदिवासी समाज, संस्कृति परम्परा को संरक्षित करने में अमूल्य योगदान दिया है। हरेली क्षेत्र का पहला पर्व है इसमें हमारे जरूरी और कृषि से संबंद्ध औजारों का पूजा किया जाता है। आदिवासी समाज पहले से ही प्रकृति पूजक रहा है।

आदिवासियों की पूजा विधान में प्रकृति को समर्पित और संरक्षित करने के पीछे वैज्ञानिक तथ्य है। आधुनिक युग में समाज की जिम्मेदारी है कि पुरानी रीति-रिवाज, परम्परा को नई पीढ़ी को बताएं। रीति-रिवाज की जानकारी नहीं होने से संस्कृति विलुप्त होने की स्थिति निर्मित होगी इस मौके पर लामकेर के गेड़ी नर्तक दल ने मनोहारी गेड़ी नृत्य प्रस्तुत किया। वहीं गेड़ी दौड़, हंडी दौड़ के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर उनका उत्साहवर्धन किया गया।

Latest News

लोहारीडीह कांड : दुर्ग जेल में बंद महिलाओं से मिलने पहुंचे गृहमंत्री विजय शर्मा

दुर्ग. गृह मंत्री विजय शर्मा केंद्रीय जेल दुर्ग में बंद कवर्धा मामले के आरोपियों से मुलाकात करने पहुंचे हैं....

More Articles Like This