छत्तीसगढ़, राजस्थान और ओडिशा को मिलेंगे बाघ.. NTCA की मंजूरी से बाघों के स्थानांतरण का रास्ता साफ

Must Read

Chhattisgarh, Rajasthan and Odisha will get tigers..

नई दिल्ली। देश के टाइगर स्टेट मध्य प्रदेश से तीन राज्यों में बाघ जाएंगे। राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की मंजूरी के बाद बाघों के स्थानांतरण का रास्ता साफ हो गया है। इसे बाघों के संरक्षण की बड़ी पहल के रूप में देखा जा रहा है।

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने मध्य प्रदेश से छत्तीसगढ़, राजस्थान और ओडिशा में कुछ बाघों के स्थानांतरण को मंजूरी दे दी है। मध्य प्रदेश में 2022 की बाघ गणना के अनुसार 785 बाघ हैं।

मध्य प्रदेश के वन्यजीव प्रमुख मुख्य संरक्षक (पीसीसीएफ) शुभरंजन सेन ने बताया कि एनटीसीए की तकनीकी समिति ने स्थानांतरण के लिए अपनी मंजूरी दे

बता दें अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा था कि प्रदेश के अभयारण्यों से बाघ दूसरे राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्यों और कुछ दूसरे राज्यों में स्थानांतरित किए जाएंगे। अब इसको लेकर एनटीसीए ने अभी अपनी मंजूरी दे दी है।

वहीं, इस मामले पर वाइल्ड लाइफ एक्टिविस्ट ने कहा कि बाघों के स्थानांतरण से जीन पूल में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि बाघों को स्थानांतरित करने वाले आवास सुरक्षित होने की पूरी सावधानी बरतनी चाहिए। दी है।

मध्य प्रदेश सरकार ने तीन राज्यों में स्थानांतरित किए जाने वाले बाघों के स्थान को लेकर जानकारी मांगी है। राज्य सरकार की मंजूरी के बाद बाघों के स्थानांतरण का काम शुरू होगा। उन्होंने बताया कि तीनों राज्यों ने तीन-तीन बाघ और एक-एक बाघिन मांगे हैं।

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This