छत्तीसगढ़ के इस जिले में होगी यूरेनियम और लिथियम की खोज

Must Read

Uranium and Lithium will be discovered in this district of Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में यूरेनियम, लिथियम (Uranium, Lithium) एवं एसोसिएटेड मिनरल्स का सर्वे होगा। इसके लिए ग्राम धनगांव-गढतारा क्षेत्र के 5.00 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को आरक्षित करने का आदेश जारी किया गया है।

छत्तीसगढ़ शासन के खनिज साधन विभाग ने 25 जून, 2024 को एक आदेश जारी किया है। इसके तहत कोरबा जिले में स्थित ग्राम धनगांव-गढतारा के 5.00 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को आरक्षित किया गया है। यहां पर यूरेनियम, लिथियम एवं एसोसिएटेड मिनरल्स के सर्वेक्षण के लिए परमाणु खनिज अन्वेषण एवं अनुसंधान निदेशालय को एक्सप्लारेशन एजेंसी के रूप में अधिसूचित किया गया है।

यहां बताना होगा कि कोरबा में लिथियम का भंडार है। कोरबा जिले के कटघोरा- घुचापुर में स्थित लिथियम ब्लॉक की नीलामी की गई है। नीलामी में यह ब्लॉक मैकी साउथ माइनिंग प्राइवेट लिमिटेड को मिला है।

कटघोरा- घुचापुर में 256.12 हेक्टेयर में लिथियम ब्लॉक फैला हुआ है। इसमें 84.86 हेक्टेयर फॉरेस्ट लैंड है। यहां लिथियम एंड री ब्लॉक (Katghora Lithium and REE Block) का जी- 4 सर्वे हो चुका है। सर्वे के अनुसार यहां पर्याप्त मात्रा में रेअर अर्थ एलिमेंट्स (Rare Earth Elements) की उपलब्धता है।

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This