‘साबुन’ ने बदली इस जिले की किस्मत,पूरे देश में हुए मशहूर

Must Read

‘साबुन’ ने बदली इस जिले की किस्मत,पूरे देश में हुए मशहूर

मध्यप्रदेश –  उमरिया जिले का एक छोटा सा गांव अब हर्बल साबुन की बिक्री के लिए प्रदेश समेत पूरे देश भर में जाना जाने लगा है. हम बात कर रहे हैं मानपुर के गांव डोडका की जो प्रदेश और देश में नया मुकाम हासिल कर चुका है.

दरअसल, इस गांव में एक समूह है जो साल 2017 से हर्बल साबुन बना रहा है. इस कारोबार ने यहां की महिलाओं को न केवल आत्मनिर्भर बनाया है, बल्कि उन्हें एक नई पहचान भी दिलाई है. यही नहीं, MP का ये साबुन अब अलग-अलग जगहों पर जा रहा है जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं.

जानिए इस साबुन में क्या है खास ?

गांव की वे महिलाएं जो कभी कारोबार का कखग भी नहीं जानती थी वे आज अपने स्वदेशी हर्बल साबुन बनाकर विकास की नई इबारद लिख रही हैं. न सिर्फ जिले में इनके उत्पादन की पूछपरख है बल्कि देशी विदेशी पर्यटकों को भी MP का ये साबुन खूब पसंद आ रहा है. हर्बल साबुन को बनाने में ग्लिसरीन, नीम जैसी आयुर्वेदिक सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है जो इसे खास बनाता है.

धीरे-धीरे अब इस कारोबार को प्रशासन का सहयोग भी मिल रहा है जिससे नया मार्केट मिलने के बाद इस समूह के सदस्य की औसतन कमाई 10 हजार रुपए प्रति महीने तक हो रही है. डोडका की महिलाओं की यह सफलता बताती है कि कैसे आत्मनिर्भरता और मेहनत से वे अपने गांव का नाम रोशन कर रही हैं और हर्बल साबुन के कारोबार ने उनके जीवन में एक नया अध्याय जोड़ा है.

Latest News

Pitra Paksha 2024: पितृ पक्ष में आपको सपने में दिखे ये सभी चीजें तो जाने क्या है इसका इशारा

पितृपक्ष शुरू हो चुका है. 2 अक्टूबर तक पितरों के श्राद्ध और तर्पण किए जा सकेंगे. इस दौरान अगर,...

More Articles Like This