कलेक्टर ने कोरबा विकासखण्ड के विभिन्न स्कूल एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का किया औचक निरीक्षण

Must Read

The collector conducted a surprise inspection of various schools and primary health centers of Korba development block

कोरबा। कलेक्टर अजीत वसंत ने आज कोरबा विकासखण्ड के विभिन्न शासकीय संस्थानों प्राथमिक शाला पहंदा, स्वामी आत्मानंद स्कूल तिलकेजा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिलकेजा एवं कोरबा-चांपा राष्ट्रीय राजमार्ग के कार्यों का निरीक्षण कर सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने सभी विद्यालयों में शिक्षा व्यवस्था में गुणवत्ता लाने के लिए शिक्षकों को समय पर उपस्थित होकर अध्यापन कार्य करने हेतु निर्देशित किया।

कलेक्टर ने कोरबा चाम्पा राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण कार्य के निरीक्षण के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग में प्रभावित मड़वारानी मंदिर को अन्य जगह स्थानांतरित करने के संबंध में मंदिर समिति के सदस्यों से चर्चा की।

इसी प्रकार कलेक्टर द्वारा ग्राम पहंदा के प्राथमिक शाला में शिक्षा व्यवस्था का अवलोकन किया। उन्होंने विद्यालय में छात्रों की दर्ज संख्या, उपस्थिति, गणवेश व पाठ्य पुस्तक वितरण, मध्यान्ह भोजन के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने सभी शिक्षकों को विद्यालय में समय पर उपस्थित होकर अध्यापन कराने के निर्देश दिए। इस दौरान विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा स्कूल में शौचालय निर्माण की आवश्यकता के संबंध में जानकारी दी गई। कलेक्टर ने स्कूल परिसर में डीएमएफ से शौचालय निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा।

कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तिलकेजा पहुँच कर स्वास्थ्य सुविधाओं का अवलोकन किया। उन्होंने केंद्र के ओपीडी कक्ष, दवाई कक्ष, भंडार कक्ष, विभिन्न वार्डों का अवलोकन करते हुए परिसर में साफ सफाई पर विशेष ध्यान देने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने केंद्र में आने वाले मरीजों, डॉक्टर की उपस्थिति के संबंध में जानकारी लेते हुए मरीजों को प्रदाय की जाने वाली भोजन व्यवस्था तथा महिला मरीजों हेतु डिलीवरी रूम की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने सभी चिकित्सकों को अपने ड्यूटी समय पर उपस्थित होकर मरीजो को स्वास्थ्य लाभ पहुचाने हेतु निर्देशित किया।

केंद्र के कर्मचारियों द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में सुरक्षा हेतु बाउण्ड्री वाल एवं निवास हेतु शासकीय आवास की आवश्यकता के संबंध में जानकारी दी गई। जिस पर कलेक्टर द्वारा बजट उपलब्धता के आधार पर निर्माण कराने की बात कही गई। स्वामी आत्मानंद स्कूल तिलकेजा के कक्षा 11वीं व 12वीं के छात्रों से कलेक्टर ने रूबरू होकर छात्रों से अध्ययन के बारे में जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने स्कूल के अधूरे बाउण्ड्री वॉल एवं अतिरिक्त कक्ष निर्माण को पूर्ण क

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This