मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय हुआ विस्फोट,5 साल का बच्चा गंभीर रूप से घायल

Must Read

मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय हुआ विस्फोट,5 साल का बच्चा गंभीर रूप से घायल

ओडिशा के कटक में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय उसमें विस्फोट हो गया है। जिससे 5 साल का बच्चा गंभीर रूप से घायल हो गया। बताया जा रहा है क‍ि शनिवार सुबह वैभव नाम का ये बच्‍चा मोबाइल से खेल रहा था, तब अचानक से मोबाइल में ब्‍लास्‍ट हुआ जिसके वजह से बच्‍चे के उल्‍टे हाथ की कलाई बुरी तरह से जल गई।

इसके बाद आनन फानन में बच्‍चे को अस्‍पताल में ट्रांसफर क‍िया गया। मोबाइल ब्‍लास्‍ट की स्‍पष्‍ट जानकारी तो सामने नहीं आई लेक‍िन ये पता चला है क‍ि बच्‍चा काफी देर से मोबाइल से खेल रहा था, जिस वजह से मोबाइल में ब्‍लास्‍ट हो गया।

इससे पहले भी फोन ब्‍लास्‍ट को लेकर खबरें सामने आ चुकी हैं। हाल ही में मेरठ में मोबाइल चार्जर में शॉर्ट सर्किट की वजह से 4 बच्‍चों ने अपनी जान गंवा दी थी।

आइए जानते है क‍ि मोबाइल में ब्‍लास्‍ट में क्‍या-क्‍या वजह हो सकती है और इन ब्‍लास्‍ट से बचने के ल‍िए क‍िन बातों का ध्‍यान रखना जरूरी है।

मोबाइल ब्‍लास्‍ट की सबसे बड़ी वजह है क‍ि लोग बहुत ज्‍यादा मोबाइल का इस्‍तेमाल करने लगे हैं। और इससे भी बड़ी गलती यह करते हैं कि रात रात भर फोन चार्जिंग पर लगा कर छोड़ देते हैं। जिसकी वजह से फोन ज़्यादा हीटअप हो जाता है और बैटरी गर्म होने से यह फट जाता है।

आजकल हर कोई पावर बैंक का इस्तेमाल करने लगा है। पावर बैंक का इस्तेमाल डेलीरूटीन में नहीं होना चाह‍िए बल्कि इमरजेंसी में ही करना चाह‍िए। इसके अलावा कई बार लोग पावरबैंक से फोन का इस्‍तेमाल करते हुए भी फोन पर बात करते हैं, तो फोन बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है जो कि सही नहीं है। इससे शरीर को तो नुकसान पहुंचता ही है साथ मोबाइल ब्‍लास्‍ट हो सकता है। फोन का नॉर्मल टेंपरेचर रहना भी जरूरी है।

अगर इस्तेमाल के दौरान मोबाइल का तापमान बढ़ने लगे तो सावधान हो जाएं। ऐसे समय में फोन को स्विच ऑफ कर दें ताक‍ि कोई हादसा न हो। इसके अलावा फोन को चार्ज करते बात न करें। मोबाइल में अमूमन तभी आग लगती है जब पावर सप्लाई में दिक्कत होती है या डिवाइस गर्म हो जाता है। फोन को रातभर चार्जिंग में न लगाकर छोड़े। लोकल चार्जिंग वायर से फोन को चार्ज करने से बचें।

Latest News

Anil Ambani: रिलायंस इंफ्रा में 3 हजार करोड़ रुपये की इक्विटी निवेश

. एक शेयर के एक हिस्से के लिए. यह किया जाएगा. इसमें से 1,104 करोड़ रुपये का निवेश रिलायंस...

More Articles Like This