कलेक्टर ने ली नगरीय निकाय की मासिक समीक्षा बैठक

Must Read

कलेक्टर ने ली नगरीय निकाय की मासिक समीक्षा बैठक

सूरजपुर- कलेक्टर श्री रोहित व्यास ने आज नगरीय निकाय की मासिक समीक्षा बैठक रखी थी। जिसमें नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत के सीएमओ, अभियंता और अकाउंटेंट उपस्थित थे। समीक्षा बैठक में राजस्व वसूली को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। जिसमें संपत्ति कर और समेकित कर शामिल थे। कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि राजस्व वसूली प्रशासन और नगरीय निकाय का प्राथमिकता वाला कार्य है, जो कि जिले के समावेशी विकास के लिए अति आवश्यक है। जिले का सतत विकास हो इसके लिए उन्होंने संपत्ति व समेकित कर के साथ-साथ जल कर, दुकानों का किराया, यूजर चार्ज इत्यादि की वसूली सख्ती से करने की बात कही, यदि इससे सकारात्मक न मिले तो कलेक्टर ने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये।

आवारा पशु या घुमन्तु पशुओं के प्रबंधन को लेकर भी बैठक में चर्चा की गई। जिसमें मुख्य मार्ग से लगी हुई सड़क पर या टर्निगं पांईट पर घुमन्तु पशुओं का जमावाड़ा न लगे इस बात पर सुनिश्चित करने उपस्थित संबंधित अधिकारियों को वश्यक दिशा निर्देश दिये गये। घुमन्तू पशुओं को गौशाला जैसे सुरक्षित स्थानों पर ले जाकर रखने की बात कही गई जहां उनके लिए चारे व पानी की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने की बात कही गई। इसके साथ ही इन स्थानों पर वेटनरी डॉक्टर की ड्यूटी लगानी की बात कही ताकि उनकी छोटी-मोटी बीमारीयों का त्वरित निदान किया जा सकें।

उपस्थित सभी सीएमओ को व्यापारिक संघ व सभी दुकानदारों से बैठक लेकर संचालित दुकानों के अंदर व बाहर (सड़क की दिशा में ) सीसी टीवी लगाने हेतु प्रेरित करने के लिए कहा गया ताकि जिले में चोरी या किसी अप्रिय घटना की स्थिति में सीसी फुटेज का उपयोग लॉ एण्ड ऑर्डर प्रबंधन में उपयोग लाया जा सकें।

कलेक्टर ने बरसात के दिनों में जल भराव के स्थिति से बचने के लिए पहले से ही प्रबंधन करने के निर्देश उपस्थित संबंधित अधिकारियों को दिये। जिसके अंतर्गत उन्होने सभी नालियों के सफाई के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देषित किया। बरसात के दिनों में मच्छर इत्यादि कीट पंतगों के चलते वेक्टर जनित रोग फैलने की संभावना रहती है। जिसके लिए उन्होने टेमीफोस का छिड़काव तथा फॉगिंग मशीन का इस्तमाल करने की बात कही। इसके साथ ही बरसात के मौसम में जिले के नागरिकों को स्वच्छ पेयजल मिल सके, इसके लिए उन्होंने जल क्लोरीनीकरण व्यवस्था को पुख्ता करने के निर्देश दिये।

बैठक में नगर पालिका परिषद की सीएमओ श्रीमती मुक्ता सिंह चौहान, श्री प्रवीण घोष व अन्य संबधित अधिकारी उपस्थित थे।

Latest News

छत्तीसगढ़ में 13 डिप्टी कलेक्टरों को मिली नियुक्ति, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश, देखें लिस्ट

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने शनिवार को राज्य प्रशासनिक सेवा के 13 डिप्टी कलेक्टरों की नियुक्ति का आदेश जारी किया...

More Articles Like This