बालों को घना और मुलायम बनाता है इन पत्तों का पानी

Must Read

बालों को घना और मुलायम बनाता है इन पत्तों का पानी

बालों की देखरेख में बाजार से खरीदी गई चीजों का इस्तेमाल तो किया ही जाता है, साथ ही घर के भी कई नुस्खे आजमाए जा सकते हैं. यहां भी ऐसे ही पत्तों की बात की जा रही है जिनके इस्तेमाल से बालों की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें दूर हो सकती हैं. ये पत्ते हैं नीम के पत्ते. बालों पर नीम के पत्ते लगाने पर बालों की कायापलट हो सकती है. नीम के पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं. इन पत्तों को आमतौर पर चेहरे पर लगाया जाता है लेकिन बालों पर भी ये पत्ते अलग-अलग तरह से लगाए जा सकते हैं. यहां जानिए बालों पर नीम के पत्तों का पानी कैसे लगाते हैं.

पानी में नीम के पत्ते डालकर उबालने पर नीम का पानी तैयार हो जाता है. इस पानी से सिर धोने पर उलझे बाल मुलायम बनते हैं. शैंपू करने के बाद नीम के पानी को सिर पर डालें और 10 मिनट लगाए रखने के बाद साफ पानी से सिर धोकर साफ कर लें.

नीम के पानी को हेयर टोनर (Neem Toner) की तरह भी बालों पर छिड़क सकते हैं. बालों की स्कैल्प पर इस टोनर को छिड़कने से स्कैल्प की अच्छी सफाई हो जाती है और स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ (Dandruff) हटने लगता है.

नीम के पानी को हेयर मास्क की तरह भी बालों पर लगाया जा सकता है. दही में नीम का पानी डालकर पेस्ट बनाएं और इस हेयर मास्क (Hair Mask) को बालों पर जड़ों से सिरों पर लगाए रखने के 15 मिनट बाद सिर धोकर साफ कर लें. नीम के पानी के अलावा नीम के पाउडर या इन पत्तों के पेस्ट को भी बालों पर लगा सकते हैं.

नीम का पानी शैंपू में मिलाकर इस शैंपू से बालों को धोया जा सकता है. नीम के पेस्ट में एलोवेरा जैल डालकर भी बालों पर लगा सकते हैं. इससे हेयर ग्रोथ में भी सहायता मिलती है और बालों को एलोवेरा के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं.

बालों पर नीम के तेल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. नीम के तेल को बालों पर जस का तस लगाने के बजाय इसे किसी कैरियर ऑयल के साथ मिलाकर बालों पर लगाकर मालिश की जा सकती है.

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This