विश्व पर्यावरण दिवस 2024 के उपलक्ष्य में पोषण वाटिका का निर्माण

Must Read

विश्व पर्यावरण दिवस 2024 के उपलक्ष्य में पोषण वाटिका का निर्माण

आज दिनाँक 5 जून 2024 को आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल के केशलूर ग्राम पंचायत के सक्षम आंगनवाड़ी केंद्र गुचागुडा में “विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पोषण वाटिका का निर्माण कार्य किया गया। इस पोषण वाटिका में मुख्य रूप से औषधीय पौधे, फलदार पौधे, और हरी सब्जियों के पौधे सामुदायिक सहभागिता के साथ रोपे गए।

इसके साथ ही पर्यावरण संरक्षण एवं जल संवर्धन के विषय में विस्तृत जानकारी सामुदायिक स्तर पर प्रदान की गई साथ ही केशलूर सेक्टर से आए हुए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को पोषण वाटिका लगाने की पूर्ण जानकारी दी गई।

इस कार्यक्रम के माध्यम से महिला एवं बाल विकास का उद्देश्य समस्त आंगनवाड़ियों की पोषण वाटिका का संपूर्ण रूप से निर्माण करने के साथ साथ नए पौधे लगाना,उनकी देखभाल करना था। जिसके माध्यम आंगनवाड़ियों में आने वाले हितग्राहियों को पोषण वाटिका से उत्पन्न फल और सब्जियों से युक्त पोषक आहार दिया जा सके। जिसकी शुरुआत केशलूर ग्राम पंचायत से की गई और इस कार्य को लगातर करते रहने की बात कही गई।

इस कार्यक्रम में विशेष सहयोग श्री आर.एस. बागडी, उद्यान अधीक्षक, उद्यानिकी विभाग से प्राप्त हुआ। पीरामल फाउंडेशन से प्रोग्राम लीडर योगेश कुमार और सेजल शुक्ला, पंचायत सरपंच श्री नकुल मौर्य, सेक्टर पर्यवेक्षक शेफाली राव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, और ग्रामीण भी उपस्थित रहे।

इस प्रकार के कार्यक्रम पर्यावरण संरक्षण और सामुदायिक सहभागिता को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Latest News

एकता विहार दादरखुर्द के लोगों की मांग पर कैबिनेट मंत्री ने सीसी रोड़ और नाली बनवाने का दिया आश्वासन…

कोरबा :- छत्तीसगढ़ राज्य के कैबिनेट मंत्री लखनलाल देवांगन से उनके निवास स्थान पर एकता विहार दादरखुर्द वार्ड क्रमांक...

More Articles Like This