महाकालेश्वर के दर्शन को लेकर नई व्यवस्था के तहत भस्म आरती बुकिंग शुरू

Must Read

महाकालेश्वर के दर्शन को लेकर नई व्यवस्था के तहत भस्म आरती बुकिंग शुरू

तीन माह पहले की गई बुकिंग में जुलाई माह की 9153 श्रद्धालुओं की भस्म आरती की रिक्वेस्ट स्वीकृत

श्री महाकालेश्वर मंदिर की प्रसिद्ध भस्म आरती की ऑनलाइन बुकिंग व्यवस्था को पारदर्शी, सुगम और सुचारू बनाने के लिए नई व्यवस्था के तहत पहले आओ पहले पाओ के आधार श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट पर 1 जुलाई से 31 जुलाई तक के लिए 9153 श्रद्धालुओं की भस्म आरती की रिक्वेस्ट स्वीकृत की गई हैं। साथ ही अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह की बुकिंग भी ओपन कर दी गई है।

भस्म आरती में लगातार हो रही गड़बड़ी के चलते देश भर के श्रद्धालु ऑनलाइन भस्म आरती बुकिंग की विंडो 15 पहले खुलने के कारण परेशान होते थे, ऑनलाइन परमिशन के लिए 15 दिन पहले विंडो खुलती थी जो की सुबह 8 बजे खुलती और कुछ ही देर में फूल हो जाती थी। इस बात की शिकायत मिलने पर उज्जैन कलेक्टर नीरज कुमार सिंह के निर्देशन में नई व्यवस्था लागू की थी। जिसके तहत तीन माह पहले आवेदन करने का नियम बनाया गया था। इस नियम के तहत जिन लोगो ने जुलाई माह की बुकिंग करवाई थी ऐसे कुल 9153 श्रद्धालुओं की रिक्वेस्ट को शनिवार को मंदिर समिति ने एक्स्पेट कर अनुमति जारी कर दिया गया।

जिसमें नई व्यवस्था के तहत अब श्रद्धालु पहले से ही अपनी भस्म आरती प्लान कर सकेंगे। जिसमें हर माह की एक तारीख को अगले माह की भस्म आरती की बुकिंग जारी कर दी जाएगी। जैसे कि 1 जून को अगले जुलाई माह की बुकिंग जारी की गई है। साथ ही उसके अगले 3 माह के लिए भस्म आरती की बुकिंग ओपन रहेगी। श्रद्धालुओं को अपनी भस्म आरती बुकिंग की जानकारी उनके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर भेजी जायेगी। श्रद्धालुओं को 24 घंटे के अंदर निर्धारित शुल्क जमा कर अपने पास जनरेट करने होंगे। 24 घंटे के अंदर पास नहीं जनरेट करने पर श्रद्धालु की रिक्वेस्ट कैंसल कर दी जाएगी और वेटिंग लिस्ट की मैरिट के आधार पर श्रद्धालु की रिक्वेस्ट स्वीकार की जाएगी।

श्रद्धालु इस प्रकार बुक करें अपनी भस्म आरती-

श्रद्धालु अपनी भस्म आरती की बुकिंग के लिए श्री महाकालेश्वर मंदिर की वेबसाइट www.shrimahakaleshwar.com पर जाकर भस्म आरती के एडवांस बुकिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह के लिए अपनी भस्म आरती बुक कर सकते हैं।

Latest News

Pitra Paksha 2024: पितृ पक्ष में आपको सपने में दिखे ये सभी चीजें तो जाने क्या है इसका इशारा

पितृपक्ष शुरू हो चुका है. 2 अक्टूबर तक पितरों के श्राद्ध और तर्पण किए जा सकेंगे. इस दौरान अगर,...

More Articles Like This