100 फुट लंबा अवैध होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की हुई मौत,70 से ज्यादा लोग घायल

Must Read

100 फुट लंबा अवैध होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की हुई मौत,70 से ज्यादा लोग घायल

मुंबई के घाटकोपर इलाके में धूल भरी आंधी और बारिश के दौरान एक पेट्रोल पंप पर 100 फुट लंबा अवैध होर्डिंग गिरने से कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और 70 से ज्यादा लोग घायल हो गए. हादसे की सूचना के बाद एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) की एक टीम तुरंत घटनास्थल पर पहुंची और होर्डिंग के नीचे दबे हुए लोगों को निकाला गया. बृह्न मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के मुताबिक होर्डिंग के नीचे से कुल 88 लोगों को निकाला जा चुका है. 43 अब भी अस्पताल में भर्ती हैं. जबकि 31 को डिस्चार्ज किया जा चुका है. रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी है.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने देर शाम घटनास्थल का दौरा किया. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा होर्डिंग गिरने की घटना के लिए जो भी जिम्मेदार होगा, उसके खिलाफ “गैर इरादतन हत्या” का मामला दर्ज किया जाएगा. इस हादसे में जिन लोगों की मौत हुई है, उनके परिवार वालों को पांच लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा.

नगर निकाय के मुख्यालय में आपदा नियंत्रण कक्ष का दौरा करने के बाद मीडियाकर्मियों से बात करते हुए बीएमसी के आयुक्त भूषण गगरानी ने कहा कि होर्डिंग अवैध था क्योंकि बीएमसी ने (इसे लगाने के लिए) अनुमति नहीं दी थी. बीएमसी एक साल से होर्डिंग (लगाने) पर आपत्ति जता रही थी. उन्होंने कहा, ‘‘यह एक अवैध होर्डिंग थी. जिस स्थान पर यह घटना घटी, वहां रेलवे की जमीन पर चार होर्डिंग लगाए गए थे और उनमें से एक गिरा हैय बीएमसी एक साल से होर्डिंग (लगाने) पर आपत्ति जता रही थी. रेलवे ने होर्डिंग लगाने की अनुमति दी थी”.

नगर निकाय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘होर्डिंग उठाने के लिए क्रेन और गैस कटर सहित मशीनरी मौके पर भेजी गई. कई लोगों को बाहर निकाला गया है. घायल को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती किया गया है”

मुंबई पुलिस ने शाम को सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘आज  अचानक तूफान और भारी बारिश के कारण विनाशकारी घटना हुई. एक होर्डिंग जिसका आकार 70 गुना 50 मीटर आकार का था उसका धातु का गर्डर रेलवे पेट्रोल पंप, समता कॉलोनी, घाटकोपर (पूर्व) पर गिर गया.

एक अन्य घटना में, वडाला इलाके में तेज हवाओं के दौरान निर्माणाधीन मेटल पार्किंग टावर सड़क पर गिर गया, जिससे तीन लोग घायल हो गए और कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए. कम दृश्यता के कारण शाम को मुंबई हवाई अड्डे पर विमानों का परिचालन करीब एक घंटे तक बाधित रहा और उपनगरीय ट्रेनो के संचालन में विलंब हुआ. मुंबई हवाई अड्डे के संचालक ने एक बयान में कहा कि 15 विमानों का गंतव्य बदलना पड़ा और विमानों का परिचालन करीब एक घंटे के बाद शाम 5.03 बजे फिर से बहाल हुआ.

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This