गैस एजेंसियों में सिलेंडर का सत्यापन (KYC) को लेकर आया नया अपडेट

Must Read

गैस एजेंसियों में सिलेंडर का सत्यापन (KYC) को लेकर आया नया अपडेट

रायपुर – हर घर में खाना पकाने के लिए सबसे जरूरी गैस सिलेंडर है, जिससे हर कोई जुड़ा है। इसी से जुड़ी बड़ी खबर मिली है। दरअसल, 31 मई तक गैस एजेंसियों में जाकर सिलेंडर का सत्यापन (KYC) अपडेट करवा लें, वरना गैस सिलेंडर में मिलने वाली ​सब्सिडी नहीं मिलेगी। अगर तय समय के बाद भी केवाईसी नहीं कराए तो गैस कनेक्शन भी ब्लॉक हो सकते हैं।

दरअसल, यह केंद्र सरकार के जारी गाइडलाइन के अनुसार हो रहा है। यह पिछले साल से जारी है, लेकिन बताया जा रहा है कि केवाईसी कराने का काम अभी भी 60 फीसदी पूरा नहीं हुआ है। इसलिए पेट्रोलियम कंपनियों ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि वे 31 मई तक केवाईसी करवा लें। इसके बाद सत्यापन कराने वालों को कई तरह की परेशानी होना तय है। कंपनियों ने साफ कर दिया है कि इस काम को गंभीरता से लें, नहीं तो जून से सिलेंडर मिलने में दिक्कत आएगी।

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा था कि जिन लोगों के नाम से सिलेंडर है उन्हें गैस एजेंसी में जाकर बताना होगा कि सिलेंडर लेने वाले वहीं हैं। पहले इसके लिए समय सीमा तय नहीं की गई थी, लेकिन अब 31 मई तक का समय दिया गया है। इस सत्यापन के लिए लोगों से उनका आधार कार्ड मंगवाया जा रहा है।

गैस एजेंसियों को ई-केवाईसी करने के लिए मशीन भी दी गई है। इसमें उन लोगों को अंगूठे का निशान लगाना है, जिनके नाम से गैस कार्ड है। केंद्र सरकार की ओर से जारी नए नियम के अनुसार जो लोग ई-केवाईसी नहीं कराएंगे उन्हें सस्ता सिलेंडर या सिलेंडर में मिलने वाली सब्सिडी नहीं मिलेगी। इसलिए किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए तुरंत केवाईसी करवा लें।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This