सरोज पाण्डेय की 25 – 25 लाख रुपये पंचायत को देने की बात चुनावी जुमला तो नहीं? मोदी ने भी कहा था 15 – 15 लाख रुपये प्रत्येक नागरिक को मिलेगा.. पूरी विश्लेषण.

Must Read

सरोज पाण्डेय की 25 – 25 लाख रुपये पंचायत को देने की बात चुनावी जुमला तो नहीं? मोदी ने भी कहा था 15 – 15 लाख रुपये प्रत्येक नागरिक को मिलेगा.. पूरी विश्लेषण.

कोरबा लोकसभा चुनाव का प्रचार प्रसार आज शाम को 6:00 बजे समाप्त हो जाएगा कांग्रेस और भाजपा सहित सभी प्रत्याशियों के द्वारा अपने पक्ष में वोट मांगा गया और जीत सुनिश्चित करने को लेकर कई तरह के वादे भी जनता के समक्ष किए गए। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण का मतदान छत्तीसगढ़ में 7 तारीख को है सभी प्रत्याशियों के भाग्य ईवीएम मशीन में सुरक्षित हो जाएगा।

Job Alert : इंटेलिजेंस ब्यूरो में 660 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

प्रत्याशियों के द्वारा कई तरह के वादे जनता के बीच तो कर दिए गए लेकिन अब उन वादों को लेकर आम जनों के बीच चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है जो की 7 तारीख को मतदान करना है और इससे पहले मतदाता अपनी सूझबूझ से मतदान का प्रयोग करने से पहले चर्चा भी करने लगे आखिर में आम जनों के बीच किए गए वादों में कितनी सच्चाई है जनप्रतिनिधियों द्वारा किया गया वादा पूरा होगा भी या नहीं प्रत्याशियों द्वारा किए गए वादों की सूची तो बहुत लंबी है लेकिन सबसे अधिक चर्चा भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडे के द्वारा किया गया वादा है जिसमें उन्होंने कहा कोरबा लोकसभा के प्रत्येक पंचायत को 25-25 लाख रुपए की राशि दी जाएगी उनके द्वारा वादा तो कर दिया गया लेकिन इस वादे को लेकर जहां एक और चर्चा का बाजार गर्म हो गया है वहीं कई तरह के प्रश्न भी खड़े हो गए हैं।

सरोज पांडे के द्वारा लोकसभा क्षेत्र के प्रत्येक पंचायत को 25-25 लाख रुपए देने के वादे को लेकर विपक्ष के नेताओं के द्वारा इसे जुमला बताया गया है और हर रोज इस वादे को लेकर तरह-तरह की प्रक्रियाएं सामने आने लगे है विपक्ष के नेताओं के द्वारा दिए गए प्रतिक्रिया आधार ही नहीं है आई समझते हैं।

जानकारी के अनुसार कोरबा लोकसभा क्षेत्र में लगभग 919 ग्राम पंचायत है लोकसभा के भाजपा प्रत्याशी सरोज पांडे के वादे की माने तो 25 25 लाख रुपए प्रत्येक पंचायत को चुनाव जीतने के लगभग 2 महीने के भीतर दिया जाएगा लेकिन सवाल यह है जहां एक और सरोज पांडे के द्वारा मोदी की गारंटी को लेकर प्रेस वार्ता कर जानकारी सार्वजनिक की गई और सभी वादों को पूरा करने को लेकर मीडिया के माध्यम से आस्वथ भी किया गया लेकिन मोदी की गारंटी में पंचायत को 25-25 लाख देने का कहीं कोई उल्लेख नहीं है तो फिर इस स्थिति में किसी योजना के तहत पंचायत को लाभान्वित किया जाएगा और यदि हां तो यह कौन सी योजना है इसका भी स्पष्टीकरण अब तक नहीं हो पाया है।

अब सवाल यह उठता है पंचायतों को 25-25 लाख देने का वादा यदि भारतीय जनता पार्टी के घोषणा पत्र में उल्लखित नहीं है और ना ही पंचायत को लाभान्वित करने को लेकर 25-25 लाख रुपए का कोई योजना वर्तमान में संचालित है तो क्या यह वादा लोकसभा चुनाव के BJP उम्मीदवार सरोज पांडे का व्यक्तिगत घोषणा है।

चलिए मान लेते हैं सरोज पांडे 25 25 लाख रुपए प्रत्येक ग्राम पंचायत को देते हुए अपने वादों पर मुहर लगा देगी लेकिन अब सवाल यह उठता है कोरबा लोकसभा के 919 गावो को यदि 25 – 25 लाख रुपए दिया जाता है तो इस हिसाब से यह आंकड़ा रुपयों में 229 करोड़ 75 लाख रुपये होता है इतनी बड़ी राशि का वहन क्या BJP प्रत्याशी के द्वारा स्वयं के खर्चो द्वारा किया जाएगा पर यह बात भी गले से नहीं उतर रही है क्योंकि निर्वाचन फॉर्म में चल अचल संपत्ति को लेकर किए गए उल्लेख के कुल संपत्ति की माने तो लगभग 12 करोड़ बताई गई है ऐसे में 229 करोड़ 27 लाख के वादे को महज चुनाव में वोट के लिए किए गए जुमला ठीक उसी प्रकार माना जा रहा है जैसे लोकसभा चुनाव 2014 में काले धन को भारत लाने के बाद भारत के प्रत्येक नागरिक को 15 – 15 लाख मिलने की बात कही गई थी जिसके बाद एक पत्रकार के द्वारा पूछने पर उसे एक जुमला बताया गया था।

Latest News

20 लाख के 4 इनामी नक्सलियों ने किया समर्पण

संवाददात धीरज मेहरा. छत्तीसगढ़ दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा में बस्तर आईजी सुंदर राज पी के नेतृत्व में चलाए जा रहे...

More Articles Like This