किसानों के लिए फ्री में लगा रही बोरिंग

Must Read

किसानों के लिए फ्री में लगा रही बोरिंग

गेहूं की कटाई किसानों ने पूरी कर ली है और अब जल्द ही धान की फसल खेतों में लगाने की तैयारी हो रही है। खरीफ की फसलों के लिए भी किसान तैयारी कर रहे हैं। धान की खेती करने वाले किसानों के लिए पानी की हमेशा ही समस्या रहती है, इसको ध्यान में रखकर सरकार ने उनके लिए एक नई योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को फ्री में बोरिंग दे रही है। इस योजना में किस किस प्रकार से लाभ उठा सकते हैं। आईए जानते हैं इसके बारे में…

फ्री बोरिंग योजना क्या है?

सरकार द्वारा चलाई जा रही फ्री बोरिंग योजना किसानों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होती है। ऐसे किसान जो खेतों में बोरिंग लगवाने का खर्चा नहीं उठा सकते हैं सरकार इन किसानों की आर्थिक मदद करती है और खेतों में पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए बोरिंग लगवाती है। इसके लिए सरकार किसानों को सब्सिडी भी प्रदान करती है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होता है।

उत्तर प्रदेश सरकार फ्री बोरिंग योजना चलाती है जिसमें लघु सीमांत किसानों को और विशेष रूप से अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति की किसानों को आर्थिक लाभ दिया जाता है। किसान जो छोटी स्तर पर खेती करते हैं उनको ₹5000 की सब्सिडी मिलती है। वही सीमांत किसानों को ₹7000 तक की सब्सिडी मिलती है। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के किसानों को इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ₹10000 तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

फ्री बोरिंग योजना की पात्रता क्या है?

इस योजना का लाभ राज्य की मूल निवासी किसान ही उठा सकते हैं।
इस योजना के अंतर्गत छोटे और सीमांत किसानों को लाभ मिलेगा।
अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति के किसानों को लाभ मिलेगा।
योजना में आवेदन करने वाले किसानों के पास काम से कम 0.2 हेक्टेयर जमीन होना जरूरी है।

फ्री बोरिंग योजना में आवेदन करने की दस्तावेज
इस योजना में अगर आप किस होकर आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आपको जरूरत पड़ेगी, जिसकी लिस्ट आप नीचे चेक कर सकते हैं।

आवेदक किस का आधार कार्ड होना आवश्यक है।

आय प्रमाण पत्र जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज होना जरूरी है।
बैंक पासबुक की कॉपी
मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है।
हाल ही में खींची गई पासपोर्ट साइज फोटो।

फ्री बोरिंग योजना में आवेदन कैसे करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान है तो फ्री बोरिंग योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको फ्री बोरिंग योजना की ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर आ जाना है। यहां पर आपको एक आवेदन पत्र डाउनलोड करने का विकल्प मिल जाएगा। आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंटआउट निकाल लेना है और इसमें पूछी गई सभी जानकारी आपको सही प्रकार से दर्ज कर लेना है।

जानकारी भरने के बाद आपको सही स्थान पर पासपोर्ट साइज फोटो चिपकाना है और सिग्नेचर भी कर देना है। इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों की सेल्फ अटेस्टेड फोटो को भी इस आवेदन फार्म के साथ अटैच करके इस आवेदन फार्म को अपने जिले की लघु सिंचाई विभाग में जमा करवा देना है। यहां पर आपके द्वारा दिए गए आवेदन फार्म का सत्यापन किया जाएगा। अगर सब कुछ सही पाया जाता है तो आपको इस योजना का लाभ दिया जाता है।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This