एक दिन में कितनी क्वांटिटी में शक्कर खा सकते हैं आप? इससे ज्यादा शुगर कर सकती है बीमार

Must Read

How much sugar can you eat in a day?

चीनी अनहेल्दी फूड्स में आता है. इसे ज्यादा खाने से डायबिटीज, मोटापा, हैवी वेट जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं. कुल मिलाकर चीनी सेहत और फिटनेस दोनों का दुश्मन है. अक्सर लोग चीनी और मीठा खाने के नुकसान पर कई तरह की चर्चाएं भी करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इसे कम खाने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितना चीनी खाना चाहिए. अगर नहीं तो यहां जान लीजिए…

चीनी खाने के नुकसान
एक्सपर्ट्स के अनुसार, चीनी सीधे तौर पर वजन नहीं बढ़ाती है, यह इनडायरेक्ट वेट को बढ़ाने का काम करती है. एक रिसर्च में पाया गया है कि चीनी ज्यादा खाने से कैलोरी इनटेक बढ़ जाता है. चीनी चाय, मिठाई, बिस्कुट, कुकीज के रूप में भी लेते हैं. इससे कहीं ज्यादा प्रोसेस्ड फूड से अप्रत्यक्ष तौर पर चीनी शरीर तक पहुंच रहा है, जिससे वजन बढ़ता है. अमेरिका में हुए एक रिसर्च के मुताबिक, पिछले कुछ समय में लोगों का शुगर इनटेक बढ़ा है, जिसका मुख्य कारण प्रोसेस्ड फूड माना गया है. सबसे बड़ी चिंता ये है कि इससे अधिकरत लोग अनजान हैं. जर्नल न्यूट्रिएंट्स में छपी एक रिसर्च के अनुसार प्रोसेस्ड फूड मों जो शुगर मिलती है, वो कैलोरी को बेतहाशा बढ़ा देती है.

चीनी सीधे वजन नहीं बढ़ाती लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप मनमाने तरीके से इसे खाएं. इसका सेवन कम करना चाहिए. एक्सपर्ट्स का कहना है कि आपको दिनभर की कैलोरी का 5 प्रतिशत शुगर ड्रिंक या फूड्स से ले सकते हैं. मतलब दिनभर करीब 30 ग्राम ही चीनी लेना चाहिए. बच्चों को उम्र के हिसाब 19 से 24 ग्राम तक चीनी प्रतिदिन लेनी चाहिए.

Latest News

प्रदेश के हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी… हैदराबाद के लिए आज से नई उड़ान सेवा शुरू, अब तीन उड़ानों का होगा विकल्प

रायपुर। प्रदेश के हवाई यात्रियों के लिए हैदराबाद जाने-आने का सफर अब और सुगम हो गया है. बजट एयरलाइंस...

More Articles Like This