कलेक्टर ने लोकसभा निर्वाचन के तहत मतदान की तैयारियों हेतु सभी अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

Must Read

कलेक्टर ने लोकसभा निर्वाचन के तहत मतदान की तैयारियों हेतु सभी अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

जगदलपुर – लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत बस्तर जिले के तीनों विधानसभा जगदलपुर, बस्तर, चित्रकोट और आंशिक नारायणपुर विधानसभा की मतदान केंद्रों तैयारियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विजय दयाराम के. ने कहा कि सभी अधिकारी आपसी समन्वय के साथ निर्वाचन की समस्त व्यवस्था को पूर्ण कर अधिक से अधिक मतदाता को जागरूक कर मतदान का प्रतिशत को बढ़ाये। उन्होंने बस्तर जिले के तीनों विधानसभा के सभी मतदान केंद्रों सहित संगवारी, युवा और दिव्यांगजनों द्वारा संचालित मतदान केंद्रों की सभी मूलभूत आवश्यकता को समय पर पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर सोमवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों, जनपद पंचायत सीईओ, सेक्टर अधिकारी, पुलिस सेक्टर अधिकारी की समीक्षा बैठक लिया।

कलेक्टर ने मतदान दिवस में मतदाताओं की सहायता के लिए सभी मतदान केंद्र के बाहर बीएलओ उपस्थिति सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को मतदान केंद्र का सतत् निरीक्षण करने का निर्देश दिए साथ ही नगर निगम, नगर पंचायत के सभी संगवारी केंद्रों की सभी आवश्यक व्यवस्था को सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने कहा कि गर्मी को देखते हुए मतदान केंद्रों में छाया और पेयजल की व्यवस्था करवाना सुनिश्चित करें। सभी राजस्व अधिकारियों को जिले में आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन नहीं होने देने के लिए भी सतर्क रहने कहा। उन्होंने स्वीप की गतिविधियों को बढ़ाकर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए भी जोर दिया।

इसके उपरांत विधानसभावार बस्तर, नारायणपुर, जगदलपुर चित्रकोट के सेक्टर और पुलिस सेक्टर अधिकारियों से मतदान केंद्रों की व्यवस्था, समय पर मतदान दलों द्वारा मतदान सामग्री की प्राप्ति, इंटरमीडिएट स्ट्रांग रूम की व्यवस्था, मतदान दलों की रुकने की व्यवस्था, रूट चार्ट के आधार पर वाहनों की व्यवस्था, दलों की रवानगी, पी-2 दलों की रवानगी 17 अप्रैल को सहित रिजर्व दल-रिजर्व मशीन को लेकर जाने की तैयारियों की समीक्षा की गई।कलेक्टर ने सेक्टर अधिकारियों को मतदान दलों से लगातार संपर्क में रहने के भी निर्देश दिए। सेक्टर अधिकारियों को स्ट्रांग रूम से मतदान सामग्री प्राप्ति के लिए समय से भी अवगत करवाया गया। साथ ही सेक्टर अधिकारी और पुलिस सेक्टर अधिकारी को मतदान उपरांत मतदान सामग्री स्ट्रांग रूम में समान जमा करवाकर और सहायक रिटर्निंग अधिकारी से अनुमति लेकर ही घर के लिए रवाना होने के निर्देश दिए गए।

पुलिस अधीक्षक  शलभ सिन्हा ने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी अपने दायित्वों के प्रति सजग रहकर कार्य करेंगे। पुलिस सेक्टर अधिकारी मतदान दलों के रूट चार्ट का पालन सुनिश्चित करवाकर मतदान दिवस की गतिविधियों पर सतत निगरानी रखकर क्षेत्र के पुलिस थाना प्रभारी और वरिष्ठ अधिकारियों के संपर्क में रहेंगे। इस अवसर जिला पंचायत सीईओ  प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर सीपी बघेल, नगर निगम आयुक्त  हरेश मंडावी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण वर्मा सहित सभी राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारी, जनपद सीईओ, सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This