शुरू होगा महतारी वंदन योजना के दूसरे चरण का आवेदन

Must Read

शुरू होगा महतारी वंदन योजना के दूसरे चरण का आवेदन

छत्तीसगढ़ की महिलाओं को लाभ देने के लिए विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा सरकार ने ये वादा किया था कि अगर उनकी सरकार बनती है तो वो महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना की शुरुआत करेंगे। वादे को पूरा किया गया और लाभार्थी महिलाओं के खाते में पहली किस्त जारी की जा चुकी है। राज्य की बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है। आपको बता दें सरकार की तरफ से ये स्पष्ट किया गया है कि ये एक लंबी चलने वाली योजना है, इसलिए जल्द ही इसका दूसरा चरण भी शुरू हो सकता है। आईए जानते हैं डिटेल्स

राज्य सरकार की तरफ से महतारी वंदन योजना की शुरुआत विधवा, गरीब और परित्यक्ता महिलाओं के लिए शुरू की गई है, जिसके तहत आवेदन करने पर लाभार्थी महिला को सरकार की तरफ से हर वर्ष ₹12000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। ये धनराशि किस्त के रूप में महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। ₹1000 की किस्त हर महीने महिलाओ के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

सरकार की तरफ से शुरू की गई महतारी वंदन योजना के तहत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आसानी से घर पर रहकर पुरी की जा सकती है। इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया में भाग लेना है।

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र, महिला एवं बाल विकास ब्लॉक में जाकर आवेदन करना होगा।

आपको बता दे महतारी वंदन योजना के तहत पहले चरण की आवेदन प्रक्रिया 5 फरवरी 2024 को शुरू की गई थी और यह प्रक्रिया 20 फरवरी 2024 तक संपन्न हो चुकी थी। इसके बाद आवेदन की सत्यता की जांच की गई थी और जिन महिलाओं के आवेदन सही पाए गए उनके नाम अंतिम लिस्ट में शामिल किए गए थे। अंतिम लिस्ट में शामिल महिलाओं के अकाउंट में 10 मार्च 2024 को लाभ राशि वर्चुअली ट्रांसफर की गई थी। आपको बता दे कि पहले चरण के आवेदन के तहत 70 लाख से भी अधिक महिलाओं को लाभ राशि ट्रांसफर की जा चुकी है।

सरकार की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि ये लंबी समय तक चलने वाली योजना है। जो महिलाएं आवेदन नहीं कर पाई हैं उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। महतारी वंदन योजना 1 मार्च से लागू की गई है और महिला एवं बाल विकास के अधिकारियों के अनुसार पहली किस्त जारी करने के बाद जल्द ही दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी, जिसके तहत छूटी हुई महिलाएं आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

अगर आप भी छत्तीसगढ़ की स्थाई निवासी महिला है और आप पहले चरण के आवेदन प्रक्रिया में भाग नहीं ले पाई हैं तो आपको कुछ समय का और इंतजार करना होगा। अभी ये सुनिश्चित नहीं किया गया है कि दूसरे चरण के आवेदन कब से शुरू किए जाएंगे। जैसे ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी इस संबंध में जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध करा दी जाएगी।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This