हितग्राही मूलक योजनाओं का बेहतर हो क्रियान्वयन – प्रभारी मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

Must Read

हितग्राही मूलक योजनाओं का बेहतर हो क्रियान्वयन – प्रभारी मंत्री  बृजमोहन अग्रवाल

बस्तर के विभिन्न शिल्प कलाओं और कलाकारों को किया जाए प्रोत्साहित

प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

जगदलपुर- स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, पर्यटन व संस्कृति एवं बस्तर जिला प्रभारी मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि केंद्रीय और प्रदेश सरकार की हितग्राही मूलक योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जाए ताकि पात्र हितग्राही को योजना का लाभ मिल सके। इससे प्रभावित होकर अन्य व्यक्ति भी योजनाओं का लाभ ले सकते हंै। प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल सोमवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा बैठक ली। बैठक में मंत्री ने कहा कि बस्तर की विभिन्न शिल्प कलाओं की अलग पहचान है इसकी मांग देश-विदेश में है। इनके शिल्पकारों को चिन्हांकित कर शिल्प कला और कलाकारों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विकसित छत्तीसगढ़ बनाने के लिए बस्तर के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्य को गति देना आवश्यक है। ताकि नक्सल गतिविधियों पर अंकुश विकास के माध्यम से सुनिश्चित किया जा सके।

बैठक में विधायक जगदलपुर श्री किरण देव, विधायक बस्तर श्री लखेश्वर बघेल, विधायक चित्रकोट श्री विनायक गोयल, विधायक दन्तेवाड़ा श्री चैतराम अटामी, महापौर श्रीमती सफीरा साहू, कलेक्टर श्री विजय दयाराम के., पुलिस अधीक्षक श्री शलभ सिन्हा, जिला पंचायत सीईओ श्री प्रकाश सर्वे, वनमण्डलाधिकारी श्री उत्तम गुप्ता सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। बैठक में विधायकों द्वारा अपने क्षेत्र से संबंधित विकास कार्यों और समस्याओं से भी प्रभारी मंत्री को अवगत कराया गया।

प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने मुख्यमंत्री की घोषणाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा करते हुए नगरनार एवं किलेपाल में नवीन काॅलेज खोलने के लिए जमीन चिन्हाकन की जानकारी ली और काॅलेज भवन, प्राध्यापकों एवं कर्मचाारियों के लिए आवास सहित खेल मैैदान इत्यादि के निर्माण हेतु 15-15 एकड़ भूमि चिन्हित कर आरक्षित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने चित्रकोट जलप्रपात स्थल में विकास कार्यों को तेजी से करने पर जोर देते हुए लाईट एण्ड साऊण्ड प्रदर्शन को प्रारंभ करवाने हेतु समुचित विद्युत आपूर्ति के लिए जल्द ट्रांसफार्मर स्थापित किए जाने कहा। उन्होंने कृषक उन्नति योजना के तहत जिले के किसानों के खातों में अंतर की राशि वितरण की स्थिति की जानकारी ली और कहा कि सहकारिता विभाग एवं कृषि विभाग के द्वारा पात्र हितग्राही के खातों का आधार सिडिंग सहित अन्य आवश्यक कार्यवाही को करवाते हुए राशि हस्तांतरित करना सुनिश्चित करें।

बैठक में प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन, महतारी वंदन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व योजना, आयुष्मान कार्ड, संस्थागत प्रसव, सिकलसेल नियंत्रण, शिक्षा विभाग की योजनाओं, राशन कार्ड नवीनीकरण, शहरी आवास योजना, कौशल प्रशिक्षण, उद्यानिकी विभाग की योजनाओं, स्वच्छ भारत मिशन, नियद नेल्लानार की क्रियान्वयन की समीक्षा की। जल जीवन मिशन के तहत कार्यों की समीक्षा करते हुए मंत्री ने ग्रीष्मकालीन पेयजल आपूर्ति हेतु पुख्ता व्यवस्था करने पर जोर दिया। प्रभारी मंत्री ने शिक्षा, स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी से संबंधित योजनाओं को विेशेष फोकस कर एक-एक को लक्ष्य कर पूर्ण करवाने कहा। उन्होंने जिले में मरम्मत योग्य स्कूलों के सुधार कार्य को प्राथमिकता से पूर्ण कराएं।

ऐसे स्कूल जहां एक एकड से अधिक जमीन हो उन जगहों पर वन विभाग के समन्वय से वृक्षारोपण करवाने की पहल की जाए। साथ ही स्क्ूलों में स्मार्ट क्लास संचालन कर स्कूली बच्चों के आधुनिक पढ़ाई की सुविधा दी जाए। इस हेतु बैंकों के सीएसआर मद का उपयोग किया जा सकता है। उन्होंने सरकार द्वारा शुरू की गई नवाचार न्यौता भोजन के लिए अधिक से अधिक लोगों व समाज प्रमुखों को जुड़ने हेतु प्रेरित करने पर बल देते हुए कहा कि सप्ताह में एक दिन किसी भी एक स्कूल के बच्चों को सम्पूर्ण पोषणयुक्त आहार देने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। बैठक में कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. द्वारा जिले में किए जा रहे नवाचार तथा विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन तथा विकास कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक अवगत कराया गया।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This