महतारी वंदन योजना का क्या आपको नही मिला पैसा.. तो करें ये काम

Must Read

Mahtari vandana yojana ke paise nhi aaye : If you did not get the money from Mahtari Vandan Yojana.. then do this work

Mahtari vandana yojana ke paise nhi aaye : छत्तीसगढ़ की लोकप्रिय योजना है महतारी वंदना योजना, जिसके तहत लाखों महिलाओं को लाभ दिया जा रहा है। योजना की पहली किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है, केवल उन्हीं महिलाओं के खाते में पहली किस्त का पैसा आया है, जिनका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है। बहुत सी महिलाओं के खाते में पहली किस्त का पैसा नहीं ट्रांसफर किया गया है। अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं तो आपको ये छोटा सा काम करना होगा। उसके बाद आपको पहली किस्त का लाभ मिल जाएगा।

इस तरह से चेक करें कि आपके अकाउंट में पैसा आया है या नहीं

  • महतारी वंदना योजना का पैसा आया कि नहीं क़ी जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाए।
  • अब आप आवेदन की स्थिति के विकल्प को सेलेक्ट करें, इसके बाद आपको लाभार्थी का क्रमांक या मोबाइल नंबर या आधार कार्ड, कोई भी एक डिटेल Enter करनी होगी।
  • अब आपको आपकी स्क्रीन पर एक कैप्चा कोड दिखाई देगा, जिसे आपको निर्धारित बॉक्स में भरना होगा और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • डिटेल वेरीफाई होने के बाद आपके आवेदन एवं भुगतान की स्थिति स्क्रीन पर दिख जाएगी। जहां से आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में महतारी वंदना योजना का पैसा आया है या नहीं।

जारी की गई ₹1000 की पहली किस्त 

महतारी वंदना योजना के तहत 70 लाख से भी ज्यादा महिलाओं ने आवेदन किया था। कुछ आवेदन फॉर्म निरस्त किए जा चुके हैं। जिन महिलाओं का नाम अंतिम लिस्ट में शामिल था उनके खाते में ₹1000 की पहली किस्त ट्रांसफर की जा चुकी है। कुछ महिलाएं ऐसी भी है जिनके खाते में लाभ राशि नहीं आई है ऐसे में वो परेशान हो रही है कि अब क्या किया जाए।

नहीं आया है पैसा तो करना होगा ये काम

  • महतारी वंदना योजना के तहत ट्रांसफर किए गए पैसे अगर आपके बैंक अकाउंट में नहीं आए हैं तो आपको परेशान होने की बिल्कुल जरुरत नहीं है।
  • पहले आपको कारण ढूंढना होगा कि आपके अकाउंट में पैसे आए हैं या नहीं। आप चेक करें कि आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं।
  • अगर बैंक आधार से लिंक नहीं है तो आपके नजदीकी बैंक जाकर ये काम करवाना होगा। अगर बैंक से आधार लिंक है तो ये सुनिश्चित करें कि डीबीटी अकाउंट में इनेबल है या नहीं।
  • इसके लिए आपको बैंक में जाकर पहले केवाईसी फॉर्म भरना होगा और मांगे गए डॉक्यूमेंट की फोटो कॉपी लगाकर जमा करनी होगी।
  • बैंक अधिकारी आपके बैंक अकाउंट का नंबर आधार से लिंक करवा देंगे और DBT सुविधा भी इनेबल करवा देंगे।
  • जैसे ही आप ये प्रक्रिया पूरी करवा लेंगे आपके बैंक अकाउंट में महतारी वंदन योजना की पहली किस्त ट्रांसफर कर दी जाएगी।

चेक कर ले आवेदन की स्थिति

आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, जहां से आप ये चेक कर सकते हैं कि आपका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं। अगर लिस्ट में आपका नाम होगा तभी आपको महतारी वंदन योजना की पहली किस्त का लाभ मिलेगा अन्यथा नही। आप ये समझ लीजिए कि आपका आवेदन स्वीकार नहीं किया गया है।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This